राजा शर्मा-डोंगरगढ़। छत्तीसगढ़ के राजनांदगाव जिले के डोंगरगढ़ में समाज विशेष के लोगों ने जाति प्रमाण पत्र ना बनने को लेकर नगर पालिका का घेराव कर दिया है। इस मामले को लेकर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष तरुण हथेल ने वर्तमान नगर पालिका अध्यक्ष पर गंदी राजनीति करने का आरोप लगाया है।

समाज के आक्रोशित लोगों ने मीडिया को अपनी तकलीफ बताते हुए कहा कि, हम जाति प्रमाण पत्र के लिए 2 साल से नगर पालिका और एसडीएम कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। जबकि पूर्व में भी जाति प्रमाण पत्र को लेकर हंगामा किया गया तब जा कर कुछ लोगों का प्रमाण पत्र बनाया गया। फिर से शासन-प्रशासन ने जाति प्रमाण पत्र पर रोक लगा कर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। हमारे बच्चों को स्कूलों में जाति प्रमाण पत्र को लेकर भारी दिक्कतों का सामना करना पढ़ रहा है। 

पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष बोले- राजनीति के तहत रोका गया जाति प्रमाण पत्र

पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष तरुण हथेल ने कहा कि, डॉ रमन सिंह की सरकार जब प्रदेश में थी। उस समय जाति प्रमाण पत्र को लेकर नियम में शिथिलता लाया गया था। जिससे अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों का जाति प्रमाण पत्र बनाया जा रहा था। जिन लोगों के पास आवश्यक दस्तावेज़ ना होने पर नगर पालिका परिषद् में सामान्य सभा की बैठक कर जाति प्रमाण पत्र का प्रस्ताव लेकर एसडीएम को प्रस्तावित पत्र को भेजा जाता है। लेकिन वर्तमान में नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष के द्वारा अपने ही समाज के लोगों के साथ गंदी राजनीति कर जाति प्रमाण पत्र को रोक रखा है। जिससे आक्रोशित होकर लोगों ने नगर पालिका का घेराव कर दिया है। अक्रोशित समाज के लोगों को रोकने के लिए मौके पर डोंगरगढ़ थाना प्रभारी अपने पूरे बल के साथ पहुंच कर लोगों को समझा बुझा कर नियंत्रित कर रहे हैं। 

मुख्य नगर पालिका अधिकारी बोले- बैठक कर जल्द करुंगा समस्या का निराकरण 

बातचीत के दौरान मुख्य नगर पालिका अधिकारी कुलदीप झा ने मीडिया को बताया कि, इनके पद भार संभालने के पूर्व ही एक सूची एसडीएम महोदय को प्रेषित किया गया था और एक समिति का गठन किया गया। जिसकी जानकारी मुझे नही हैं आज नगर पालिका अध्यक्ष को कह कर परिषद् की सामान्य सभा की बैठक में जाति प्रमाण पत्र का विषय को रख कर इस समस्या का निराकरण करने की कोशिश करूंगा।