रायपुर। दुर्ग से विशाखापट्टनम तक के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। आज शाम 4 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। रायपुर स्टेशन पर फूलों के साथ ट्रेन का भव्य स्वागत किया जाएगा। रायपुर रेलमंडल ने परिचालन और उ‌द्घाटन समारोह को लेकर पूरी तैयारी कर ली है। समारोह में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय समेत मंत्री, विधायक-सांसद भी उपस्थित रहेंगे। 

बता दें कि,  वंदे भारत 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। इसका ट्रायल दुर्ग से विशाखापट्टनम तक पूरा हो चुका है। रेलवे के मुताबिक, ट्रेन सेमी हाईस्पीड है, जो 160 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से चलने में सक्षम है। आज ट्रेन सभी स्टेशनों पर ठहरेगी। जहां जनप्रतिनिधि ट्रेन का स्वागत करेंगे। इस दौरान ट्रेन में स्कूली बच्चों के साथ समाज के विभिन्न वर्ग, रेलवे के अधिकारी व परिवार के सदस्य मौजूद रहेंगे।

इसे भी पढ़ें...तेज रफ्तार ट्रक का कहर : चपेट में आने से महिला की मौत, आरोपी गिरफ्तार

ईसी कोच का किराया तीन हजार से अधिक 

दुर्ग-विशाखापट्टनम वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए बुकिंग आज से शुरू की जाएगी। ट्रेन 20 सितंबर से नियमित चलेगी। जानकारी के मुताबिक, ट्रेन में दो तरह की सीटें होंगी। सीसी और ईसी कोच में सफर के लिए किराया अलग-अलग रहेगा। जोन के अधिकारियों के मुताबिक, ट्रेन के सीसी कोच का किराया 2000 से अधिक और ईसी कोच के लिए 3 हजार से अधिक देना पड़ सकता है। दुर्ग से विशाखापट्टनम का सफर लगभग 8 घंटे का होगा। ट्रेन में यात्रियों को भोजन, पानी और नाश्ते समेत आधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

दुल्हन की तरह सजेगी वंदे भारत

पहले परिचालन से पूर्व ही ट्रेन को दुल्हन की तरह सजाया गया है। ट्रेन के कोच में विशेष सजावट यात्रियों को देखने को मिलेगी। रेलवे के अधिकारी यात्रियों को ट्रेन की आधुनिक सुविधाओं से अवगत कराएंगे। गाड़ी संख्या 20829/20830 दुर्ग-विशाखपट्टनम-दुर्ग वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा सप्ताह में छह दिन, गुरुवार को छोड़कर दोनों छोर से संचालित की जाएगी। यह ट्रेन 16 कोच के साथ चलेगी। 800 से अधिक सीटों पर रेल अधिकारियों के परिवार, वेंडर्स, कुली और सभी वर्ग के लोगों को इस ट्रेन में सफर करने का मौका मिलेगा। यह सफर एक से दो घंटे का होगा। महासमुंद से रायपुर लौटने के लिए रेलवे ने अलग से व्यवस्था बनाई है।

इसे भी पढ़ें...DJ संचालक और सरकार आमने- सामने : दो हजार की संख्या में उतरे साउंड संचालक, जय स्तंभ में निकाली रैली  

आउटर में आरपीएफ जवान करेंगे निगरानी

बीते दिनों ट्रेन पर पथराव की घटना के बाद रेलवे ने परिचालन के पहले दिन ही सुरक्षा व्यवस्था को और भी दुरुस्त कर दिया है। आरपीएफ के कमांडेंट रमन कुमार ने बताया कि लखोली स्टेशन तक जवानों के  30 दल अलग-अलग जगहों पर तैनात किए जाएंगे। ट्रेन पर पथराव जैसी अप्रिय घटना रोकने आरपीएफ बल गांव और आउटर में विशेष निगरानी करेंगे। इसके अलावा ट्रेनों में 4 से अधिक स्काउट टीम भी तैनात रहेगी। वीआईपी के सुरक्षा जवान में साथ रहेंगे। ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को जागरूक भी किया गया है। लोगों को पथराव के बाद कानूनी सजा के अवगत कराया गया, ताकि ऐसी घटनाओं से बचा जा सके।