कोरबा। करतला थाना क्षेत्र के ग्राम बैगामार में सांप के डंसने से एक युवक की मौत हो गई। जिस सांप के डंसने से युवक की मौत हुई उस सांप को मारकर युवक के परिजन ने युवक की चिता के साथ जला दिया। युवक की अंतिम यात्रा के दौरान सर्प को रस्सी से बांधकर उसके पीछे-पीछे ले जाया गया और जब युवक का अंतिम संस्कार किया गया वहीं उस सर्प का भी अंतिम संस्कार कर दिया गया। बारिश के दौरान जिले में सर्पदंश की घटना रुकने का नाम नहीं ले रही है। नया मामला करतला थाना क्षेत्र के ग्राम बैगामार में सामने आया है। जहां ग्राम बैगामार निवासी डिगेश्वर राठिया 22 वर्ष को एक जहरीले सर्प ने डंस लिया था जब परिजनों को पता चला कि उसे जहरीले सर्प ने डंस लिया है तो घर वालों ने घर में खोजबीन की।

जहां डिगेश्वर को डंसने वाले सर्प को परिजनों ने एक टोकरी में बंद कर दिया था। जहां आनन फानन में डिगेश्वर को उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल में पहुंचाया गया। जहां इलाज के दौरान डिगेश्वर की मौत हो गई। जहां पुलिस ने मामले में वैधानिक कार्रवाई कर शव को परिजनों के सुपुर्द कर दिया। जिसके बाद परिजन डिगेश्वर के शव को लेकर उसके घर पहुंचे जहां परिजनों ने डिगेश्वर के अंतिम संस्कार की तैयारी की और उसके शव को गांव के श्मशान घाट ले जाया गया तो वहीं दूसरी ओर परिजनों ने डिगेश्वर को जिस सर्प ने डंसा था उस सर्प को रस्सी से बांध लिया और डिगेश्वर के अंतिम यात्रा के पीछे-पीछे उस सर्प को भी ले जाया गया और जब डिगेश्वर का अंतिम संस्कार किया गया तो उस चीता में सर्प को भी डालकर जला दिया गया।

इसे भी पढ़ें...मरीन ड्राइव में फिर चाकूबाजी : मोबाइल लूटने के लिए बाइक सवारों ने युवक को मारा चाकू, मौत 

ऐसा पहला मामला 

यह अपने आप में एक नया मामला देखने को मिला है। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में सर्प डंसने के मामले जब सामने आते हैं, तो ग्रामीण ऐसे सर्प को पकड़कर मार देते हैं, दूसरी ओर ग्राम बैगामार में डिगेश्वर को डंसने वाले सर्प का उसके साथ ही अंतिम संस्कार किया गया है।

मच्छरदानी भी नहीं बचा सकी

युवक की मौत बनकर आए करैत के लिए मच्छरदानी भी कवच का काम न कर सकी। युवक खाट में मच्छरदानी लगा कर सो रहा था लेकिन रात के वक्त मच्छरदानी के अंदर जहरीला करैत घुस गया और उसके पैर को डंस लिया। युवक ने बिस्तर से उठकर देखा तो मच्छरदानी में सांप लिपटा हुआ था। उसने इसकी सूचना परिजनों को दी तो आनन-फानन में अस्पताल ले गए किंतु रविवार सुबह इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।