सोमा शर्मा-नवापारा। नवापारा के शासकीय हरिहर स्कूल के कक्षा 11वीं, 12वीं के मीडिया और कृषि के छात्रों ने अपना 10 दिनों का इंटर्नशिप पूरा कर लिया है। छात्रों को नगरपालिका सीएमओ प्रदीप मिश्रा ने इंटर्नशिप प्रमाणपत्र और स्टायफंड देकर सम्मानित किया। मीडिया, कृषि के 75 छात्रों को 95हजार, 500 रुपए की स्टायफंड दी गई। इस दौरान छात्रों ने अतिथियों के समक्ष अपना अनुभव भी साझा किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य नगर पालिका अधिकारी प्रदीप मिश्रा ने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए शिक्षा में व्यवसायिक शिक्षा के प्रशिक्षण के महत्व को बताया। शाला में संचालित मीडिया विषय के संबंध में छात्रों को देश का चौथा स्तंभ होने की जानकारी दी। कृषि के छात्रों को कृषि को जीवन का आधार बताया। अतिथि मिश्रा ने मीडिया के छात्रों के प्रशिक्षण के लिए नए डीएसएलआर कैमरे से फोटो लेकर उद्घाटन किया। इसके माध्यम से अब छात्र प्रतिदिन कैमरे का प्रशिक्षण लेंगे।

छात्रों को दी गई रोजगार की जानकारी 

कार्यक्रम में व्यवसायिक प्रशिक्षिका सोमा शर्मा और सोनू राम साहू ने शाला में संचालित व्यवसायिक शिक्षा के प्रशिक्षण और छात्रों को रोजगार की जानकारी दी। शाला की प्राचार्य संध्या शर्मा ने अतिथियों के समक्ष शाला का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। पीटीआई एसएन देवांगन ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया के पत्रकार भी छात्रों के मार्गदर्शन के लिए विशेष रूप से मौजूद रहे।

इंटर्नशिप में सीखे फोटोग्राफी और कृषि के गुण

10 दिवसीय इंटर्नशिप के दौरान मीडिया के छात्रों ने फोटो स्टूडियों में फोटोग्राफी, फोटोशॉप, विडियो एडिटिंग और फोटोकॉपी की दुकान में फोटोकॉपी, प्रिंट निकालना और स्कैन करने के प्रशिक्षण लिया। वहीं कृषि के छात्रों ने नर्सरी में आधुनिक तकनीक, खाद से फल, फूल दार पौधे बनाने का प्रशिक्षण लिया।

योजना के तहत चयनित छात्रों को दिया जाता है प्रशिक्षण 

हरिहर शाला में व्यवसायिक शिक्षा योजना के तहत कक्षा 9वीं से 12वीं के चयनित छात्रों को मीडिया और कृषि विषय में प्रशिक्षण दिया जाता है। भविष्य में संबंधित विषय में रोजगार के उद्देश्य से कक्षा 11वीं, 12वीं के छात्रों को 10 दिवसीय इंटर्नशिप करवाया जाता है। इसके लिए प्रमाणपत्र सहित प्रति छात्र 1300 रुपए स्टायफंड छात्रों को दी जाती है। 

प्रमाण पत्र वितरित करते प्रशिक्षक

 

ये रहे मौजूद

इंटर्नशिप प्रमाणपत्र और स्टायफंड वितरण के दौरान शाला की प्राचार्य संध्या शर्मा, वरिष्ठ व्याख्याता महेशराम नेताम, एसएन देवांगन, बीएल अवसरिया, संकुल समन्वयक विनोद साहनी, ओपन के केंद्राध्यक्ष डीके देवांगन, दीनबंधु साहू, अर्चना रणसिंह,  मीडिया से आए आईबीसी के नीरज शर्मा,  भास्कर से मनीष जैन, ग्रैंड न्यूज से कुलदीप अग्रवाल, प्रयाग न्यूज़ पोर्टल से श्रीकांत साहू, न्यूज़ 24 से प्रवीण साहू छात्रों के उत्साहवर्धन के लिए विशेष रूप से मौजूद रहे।