सोमा शर्मा-नवापारा। लोकसभा चुनाव के ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए अभनपुर प्रशासन द्वारा अनोखी पहल की जा रही है। महिलाओं को मतदान के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से उनकी रुचि अनुरूप मटका रैली, दीप दान, 500शिक्षकों द्वारा बाइक रैली, नुक्कड़ नाटक, शपथ जैसे आयोजन विभिन्न क्षेत्रों में किए जा रहे हैं।

प्रदेश में होने वाले लोकसभा की तैयारियां न सिर्फ राजनीतिक पार्टियां कर रही हैं। प्रशासन भी मतदाताओं को जागरूक करने, वोट का प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरी तरह से लगा हुआ है। प्रत्याशी लोगों के घरों में जाकर, सभाएं कर अपने लिए वोट मांग रहे हैं। प्रशासन विभिन्न आयोजन कर जिसमें महिलाओं, युवाओं को शामिल कर उनके वोट के महत्व को बता रहा है। राजनीतिक दलों और प्रशासन के उत्साह और आयोजनों ने मतदाताओं में चुनाव को लेकर काफी उत्साह जगा दिया है। देखना यह होगा कि मतदाताओं का यह उत्साह मतदान को लेकर दिखेगा की नही। मतदाता सारे काम छोड़कर अपने कीमती मताधिकार का प्रयोग करेंगे की नही।

लोगों को बता रहे महत्व 

रविवार को बीईओ धनेश्वरी साहू के मार्गदर्शन अभनपुर के 500 शिक्षकों द्वारा बाइक रैली, पोस्टर, नुक्कड़ नाटक, मानव श्रृंखला जैसे आयोजन किए गए। अभनपुर एसडीएम  रवि सिंह गांवों में दौरे के दौरान खेत में काम करने वाले मजदूरों को भी पोस्टर देते हुए मतदान का महत्व बता रहे हैं। मतदान के साथ ही जल संरक्षण का महत्व बताने के लिए सीईओ राजेंद्र पांडेय के मार्गदर्शन में सारखी गांव में मटका रैली महिलाओं की निकाली गई। तहसीलदार अभनपुर नवीन ठाकुर, सूरज बंछोर, रोशन साहू, टीआई अवध राम साहू द्वारा नदी संरक्षण, मतदान महत्व बताते हुए नवापारा में दीपदान जागरूकता कार्यक्रम किए जा रहे हैं।

एसडीएम बोले- ग्रामीणों के लिए हो रहा प्रयास

एसडीएम रवि सिंह ने बताया कि, ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं, युवाओं सभी मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं। ये आयोजन उनकी रुचि अनुसार ही किए जाते हैं। इसी कड़ी में रास गरबा,क्रिकेट भी आने वाले दिनों में करवाया जायेगा।

बीईओ बोलीं- शिक्षकों की भूमिका अहम 

बीईओ धनेश्वरी साहू ने बताया की चुनाव करवाने में शिक्षकों की भूमिका अहम होती है। इसी कड़ी में विकासखंड के लगभग 500 शिक्षकों की बाइक रैली,महिला शिक्षकों द्वारा नुक्कड़ नाटक, नृत्य, पुरुष शिक्षकों द्वारा पोस्टर मेकिंग,मानव श्रृंखला, पीटीआई द्वारा एनसीसी, स्काउट के छात्रों के माध्यम से मतदाता जागरूकता का आयोजन किया गया।