भिलाई ।  मरोदा रेलवे स्टेशन का विस्तार होने के कारण उसके पास सालों पुराने एक बरगद के पेड़ काटने पर उससे पानी निकल रहा है। दो दिनों से इस पेड़ से पानी निकलने का क्रम चल रहा है, जो कौतूहल का विषय बना हुआ है। लोग इसे दैविक कृपा मानकर अपने घरों में ले जा रहे हैं और उसका छिड़काव कर रहे हैं तो कोई उसे गंगा जल की तरह बॉटल में सुरक्षित रख रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने बताया यह कारण

वेज्ञानिकों ने लोगों से बरगद के पेड़ से निकल रहे पानी को न पीने की सलाह दी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि सभी पेड़ों में। एक फलोइम और दूसरा जाइलम दो। प्रकार के टिशू होते हैं। फलोइम पेड़ को भोजन पहुंचाता वहीं जाइलम जड़ों में से पानी को पेड़ के हिस्सों में पहुंचाता है। । जाइलम टिशू खराबी के कारण अधिक मात्रा में पानी खींचने लगता है और यही पानी पेड़ के कहीं कटने से निकलने लगता है।

वटवृक्ष के नीचे शिव मंदिर भी

खास बात यह है कि, पुराणों में बरगद के पेड़ में भगवान ब्रम्हाजी का वास होने का उल्लेख है। लोगों का आस्था इसलिए भी यहां दिखाई दे रहा है कि इस पेड़ के नीचे एक छोटा सा भगवान शिव का मंदिर भी है। जहां लोग रोजाना पूजा-पाठ करते हैं। साथ ही बरगद पेड़ की पूजा पाठ करते रहे हैं और जल भी चढ़ाते रहे हैं। स्स्थानीय रहवासियों की इस स्स्थान से काफी श्रृद्धा जुड़ी हुई है और उन्हें पेड़ के काटे जाने का काफी दुख भी है।