रायपुर। शासकीय दूधाधारी बजरंग महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग ने NIESBUD और स्किल इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में दो दिवसीय वर्कशाप का आयोजन किया। कार्यक्रम का विषय उद्यमिता विकास और जागरूकता था। इस कार्यक्रम में स्नातकोत्तर और बीकॉम अंतिम वर्ष की कुल 150 छात्राओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। 

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्राओं में आत्मनिर्भर, स्वरोजगार के प्रति प्रेरित करना और उद्यमिता को बढ़ाना है। कार्यशाला के पहले दिन कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डॉ. किरण गजपाल और विभागाध्यक्ष डॉ. मधुलिका अग्रवाल ने किया। 

मौजूद छात्राएं

बैंकिंग सुविधाओं और सरकार की वित्तीय योजनाओं के बारे में दी गई जानकारी 

पहले दिन की वक्ता निधि अग्रवाल रहीं, उन्होंने उद्यमिता के प्रति छात्राओं को जागरूक किया और छात्राओं को उद्यमिता की मूलभूत जानकारी दी। कार्यशाला के आखरी दिन मुख्य वक्ता पी. के. निमोरकर, सलाहकार और लायसनिंग अधिकारी सिटकॉन रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को उधमिता से संबंधित बैंकिंग सुविधाओं और सरकार की वित्तीय योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। संस्था की प्राचार्य डॉ. किरण गजपाल ने भी छात्राओं को उद्यमी बनने के लिए प्रेरित किया और ज्यादा से ज्यादा सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए उन्हें उत्साहित किया। 

इसे भी पढ़ें : पारंपरिक व्यंजन कार्यशाला : कॉलेज में छात्राओं ने सीखा व्यंजन बनाना, सजी गुजराती थाली

वक्ताओं ने उद्यमिता के लिए छात्राओं को किया प्रोत्साहित 

विभागाध्यक्ष डॉ. मधुलिका अग्रवाल ने महिला उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए मूलभूत जानकारी प्रदान की । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पंकज पाठक मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट ने भी अपने वक्तव्य में उद्योग से संबंधित प्रपोजल बनाने और स्टार्टअप के लिए महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। कार्यक्रम की सहसंयोजक डॉ. कीर्ति श्रीवास ने कार्यक्रम का संचालन किया और डॉ. रितु मारवाह ने आभार व्यक्त किया।