बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बेरला विकासखण्ड के अंतर्गत जोन स्तरीय एफएलएन प्रशिक्षण का द्वितीय चरण का आयोजन तीन जोन में रखा गया था। जिसमें सेजस बेरला के अंतर्गत 60 शिक्षक -शिक्षिकाओं ने, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भिंभौरी के अंतर्गत 55 शिक्षक- शिक्षिकाओं ने और देवरबीजा के अंतर्गत 60 शिक्षक -शिक्षिकाओं ने चार दिवसीय प्रारंभिक भाषा शिक्षण में भाग लिया। 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए विशेष क्लास ली 

इस प्रशिक्षण से संबंधित विभिन्न गतिविधियों से मास्टर ट्रेनर्स डीआरजी के माध्यम से सिखाया गया । शिक्षण सत्र 24- 25 में किस प्रकार से हम विद्यालय स्तर पर उन बच्चों की शिक्षा स्तर पर काम करें। इसके लिए विस्तार पूर्वक और गतिविधियों के माध्यम से समस्त प्रशिक्षणार्थियों को समझाया गया। इसके साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की विभिन्न नियम और इनके विद्यालय स्तर पर क्रियान्वयन के लिए विशेष क्लास  लिया गया।  

यह प्रशिक्षण कारगर सिद्ध हो रहा 

नई शिक्षा नीति 2020 लागू होने के पश्चात सभी बच्चों को इसी के अनुरूप शिक्षण अधिगम सामग्री के साथ पढ़ाई होगी। शिक्षक पुरानी परिपाटी को बदलते हुए नवीन अवधारणाओं के साथ बच्चों को एक नए भविष्य की ओर आगे ले सके, इसके लिए यह प्रशिक्षण बहुत ही कारगर सिद्ध हो रहा है। सभी शिक्षक गतिविधि में सम्मिलित होने के साथ-साथ किस प्रकार से बच्चों को पठन कौशल, लेखन कौशल गतिविधि कौशल, में समस्याएं निर्मित होती है। 

पुस्तक किए वितरण 

सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अपने अनुभव साझा करते हैं हुए कहा कि, आगामी शिक्षण क्षेत्र में इसका लाभ बच्चों के परिणाम में देखने को मिलेगा। इसके लिए सभी शिक्षकों ने क्रमशः अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए गए। राष्ट्रीय पाठ्यचर्या 2022 के फाउंडेशन स्टेज और न्यूरोसी के लिए कक्षा पहली से लेकर तीसरी, में भाषा गणित की पुस्तक और अभ्यास पुस्तिका एवं शिक्षक संदर्शिका जिसे प्रत्येक विद्यालय में वितरण कराया गया है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से उनकी गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान किया गया । प्रशिक्षण के बाद शिक्षण प्रशिक्षण में प्राप्त होने वाले विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से आने वाले समय में अपने विद्यालय में कार्य संपादित करते हुए बच्चों के शिक्षण अधिगम में सहायता प्रदान करेंगे। 

सीखना कैसे है इस पर जोर दिया गया

प्रशिक्षण की गुणवत्ता की जांच करने के लिए एससीईआरटी, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट बेमेतरा और जिला कार्यालय के अधिकारियों के माध्यम से लगातार मॉनिटरिंग किया जा रहा है। इस वर्ष सर्वांगीण गुणवत्ता वर्ष के अंतर्गत समस्त प्राथमिक से लेकर विभिन्न क्लासों में बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए आवश्यक जानकारी इस प्रशिक्षण के माध्यम से संपादित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में डिकोडिंग के माध्यम से किस प्रकार से बच्चों को समझाया जाए, सीखना कैसे हैं इस पर जोर दिया गया। नवाजतन के विभिन्न पहलुओं  कों विद्यालय में शिक्षक कम संख्या में है तो किस प्रकार से उनका लाभ अधिक से अधिक बच्चों को प्राप्त हो सके। 

ये लोग थे मौजूद 

इस प्रशिक्षण में विकासखंड शिक्षा अधिकारी जय प्रकाश करमाकर, बीआरसी खोमलाल साहू, एबीईओ अदेश उईके, नारायण ठाकुर, के साथ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बेमेतरा से व्याख्याता यमुना जांगड़े, उषा किरण पांडेय अन्य लोग शमिल हुए थे।