Independence Day: देश के अलग-अलग जगहों पर घूमने-फिरने का शौक लगभग हर किसी को होता है। घुमक्कड़ लोगों के लिए राजधानी बेस्ट है, लेकिन जो लोग राजधानी में ही रहते हैं उनके लिए घूमने के लिए कहें तो आसपास की जगहें बेहद खास है। जब भी समय मिलता है दिल्लीवाले अपने फेवरेट जगहों पर घूमने निकल जाते हैं।

दरअसल कामकाजी लोग भी घूमने-फिरने का शौक रखते हैं, लेकिन उन्हें काम-धंधे से फुर्सत ही नहीं मिलता है। ऑफिस में छुट्टी नहीं मिल पाती है और घूमने का सपना अधूरा रह जाता है। यदि आप भी दिल्ली में रहते हैं और काम करते करते बोर हो गए हैं तो 15 अगस्त और रक्षाबंधन के खास मौके पर ऑफिस से मात्र एक दिन की छुट्टी लेकर अपने पसंदीदा जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

15 अगस्त पर वीकेंड प्लान

जी हां, 15 अगस्त और रक्षाबंधन के खास मौके पर आपको पूरे 5 दिन का छुट्टी मिल जाएगा। घूमने-फिरने के लिए 5 दिन अच्छा-खासा समय होता है आइए 15 अगस्त से लेकर रक्षाबंधन तक घूमने का पूरा शेड्यूल तय करते हैं। साथ ही कहां कहां आप इन 5 दिनों में घूम सकते हैं वो भी विस्तार से बताएंगे।

15 अगस्त और रक्षाबंधन पर घूमने के लिए ऐसे बनाए प्लान

देखिए, 15 अगस्त दिन गुरुवार को सरकारी छुट्टी रहती है क्योंकि इस दिन स्वतंत्रता दिवस है। उसके अगले दिन यानी 16 अगस्त दिन शुक्रवार को आप ऑफिस से एक दिन की छुट्टी ले सकते हैं। 17 अगस्त दिन शनिवार और 18 अगस्त दिन रविवार को वीकेंड की छुट्टी होती है और 19 अगस्त को रक्षाबंधन है। इस दिन सभी जगह छुट्टियां रहती हैं।

तो आप इस तरह 15 अगस्त से लेकर 19 अगस्त तक घूमने का समय निकाल सकते हैं। आइए अब इन 5 दिनों में कहां-कहां घूम सकते हैं। 15 अगस्त और रक्षाबंधन के बीच दिल्ली से बेहद करीब कुछ ऐसे स्थान हैं, जहां पर आप जाकर ऑफिस के काम और कई तरह के चिंताओं से मुक्ति पा सकते हैं।

अमृतसर (Amritsar, Punjab)

15 अगस्त पर वीकेंड प्लान

दिल्ली से अमृतसर की दूरी मात्र 455 किमी है। यह पंजाब का एक ऐसा शहर हैं, जहां सिर्फ हिंदुस्तानी ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटक भी मेहमान नवाजी का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं। यहां पर आप गोल्डन टेंपल, जालियांवाला बाग और अटारी बॉर्डर का नजारा देख सकते हैं। साथ ही इन जगहों पर आप पंजाब के लजीज व्यंजनों का भी स्वाद चख सकते हैं।

शिमला (Shimla, Himachal)

शिमला

धरती का स्वर्ग कहें जाने वाला शिमला दिल्ली में मात्र 349 किमी की दूरी पर है। यह स्थान 15 अगस्त से लेकर रक्षाबंधन तक दर्शकों के लिए हॉटस्पॉट बनी रहती है। यहां पर कई लोग आजादी दिवस का जश्न मनाने के लिए आते हैं। यदि आप भी आजादी और रक्षाबंधन के मौके पर भाई-बहन शिमला घूमने के लिए जा सकते हैं। शिमला में आप जाखू मंदिर, द रिज, स्नो व्यू पॉइंट, कुफरी और मॉल रोड जैसी कई जगहें देख सकते हैं। साथ ही यहां आप कई तरह के एक्टिविटी भी सकते हैं।