Republic Day Weather Update: राजधानी दिल्ली में इस बार गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, 2024 के मौके पर बारिश का साया है या नहीं, इसके लेकर मौसम विभाग ने जानकारी दी है। मौसम विभाग के अनुसार, गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान लोगों को बारिश की मार नहीं झेलनी पड़ेगी, लेकिन घने कोहरा और कड़ाके की ठंड की मार सहनी पड़ेगी, जिसकी प्रबल संभावना है।

बता दें कि गणतंत्र दिवस की परेड में देश विदेश के नेता, प्रतिनिधि, खिलाड़ी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद होते हैं। परेड में छोटे-छोटे बच्चों से लेकर कई राज्यों की झांकियां, सेना के जवान आदि अपने करतब दिखाते हैं। ऐसे में कई बार बारिश की वजह से खलल पड़ता देखा गया है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।

मौसम विभाग ने दिया अपडेट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, फिलहाल ऐसा लग रहा है कि गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, 2024 को बारिश की संभावना नहीं के बराबर है। वहीं, दूसरी तरफ निजी मौसम विज्ञान अनुमान कंपनी स्काईमेट वेदर का कहना है कि इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर बारिश के आसार लगभग न के बराबर हैं। किंतु कड़ाके की सर्दी और कोहरे से जरूर जूझना पड़ेगा।

सर्दी और घना कोहरा छाया रहेगा

कंपनी का आकलन है कि 26 जनवरी को कड़ाके की सर्दी और घना कोहरा छाया रहेगा। बादल भी छा सकते हैं, बावजूद इसके बारिश की संभावना नहीं के बराबर है। यानी लोगों को अब बारिश की चिंता से बाहर निकलना चाहिए। जानकारी के अनुसार, गत करीब 9 सालों में गणतंत्र दिवस पर 2 बार बारिश हुई है। एक बार 26 जनवरी, 2015 को सेरेमनी के दौरान हल्की बारिश दर्ज हुई थी, जबकि दूसरी बार 2017 में भी गणतंत्र दिवस की परेड के सलामी मंच से आगे बढ़ने के दौरान बारिश होती देखी गई।

कंपनी का कहना है कि फ्लाई पास्ट को चुनौतीपूर्ण बनाने वाला घना कोहरा 2009, 2010, 2014, 2018, 2021 और 2023 में देखा जा रहा है। कंपनी का कहना है कि अतीत में अत्यधिक शीतलहर की स्थिति दुर्लभ रही है, क्योंकि न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से ऊपर रहता है, लेकिन इसका अपवाद 2022 में था, जब न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था। जिससे यह गंभीर शीतलहर वाला दिन बन गया।

इसके अलावा 2006 में पारा 4.8 डिग्री सेल्सियस और 2008 में पारा 4.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था। अनुमान है कि इस बार भी गणतंत्र दिवस पर सुबह के समय मौसम के हालात कड़ाके की सर्दी वाला रह सकता है। सुबह से ही घने कोहरे और बर्फीली हवाओं के कारण ठंड बढ़ने की संभावना है। लगभग 10:30 बजे तक कोहरा छंटने की संभावना बन सकती है। फ्लाई पास्ट के लिए फिक्स्ड विंग बेड़े की परिचालन आवश्यकता के बाहर कोहरा दृश्यता (विजिबिलिटी) को कम कर देगा। हालांकि, फ्लाई पास्ट दल के (ऑपरेटिंग पॉइंट) तक पहुंचने से बहुत पहले हवा कोहरे की परत को हिला देगी। फ्लाई पास्ट भले ही राजसी न हो, लेकिन पिछले साल की तुलना में निश्चित रूप से बेहतर है, जो आसमान में अस्पष्ट परिस्थितियों के कारण प्रभावित हुआ था। दर्शकों के उत्साह और खुशी के लिए अच्छे फ्लाई पास्ट की उम्मीद की जा सकती है।