Delhi: सरकारें दिल्ली देहात की अनदेखी करना बंद करें और हमारी पुरानी मांगों पर जल्द संज्ञान लेकर हमारा समाधान करें। बवाना में आयोजित हुई 360 गांव की पंचायत को संबोधित करते हुए पालम के प्रधान चौ. सुरेन्द्र सोलंकी ने कहा कि दिल्ली के अंदर सर्कल रेट / मुआवजा राशि बढ़ाकर कम से कम पांच करोड़ रुपया प्रति एकड़ जल्द किया जाए, जो अभी फिलहाल 53 लाख रुपया है, जबकि पड़ोसी राज्यों में दिल्ली के मुकाबले कई गुना ज्यादा है।

'अन्याय और बर्दाश्त नहीं किया जाएगा'

उन्होंने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है और यहां के किसानों के साथ अब अन्याय और बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगर अगले एक हफ्ते के अंदर सर्कल रेट पर कार्रवाई नहीं हुई, तो दिल्ली के किसान एक बड़ा आंदोलन करेंगे। जिसका खामियाजा सरकारों को भुगतना पड़ेगा।

चौ. सोलंकी ने कहा कि हमने लगभग चार महीने पहले भी ग्यारह सूत्री मांगों को लेकर आंदोलन किया था, जिसमें सर्कल रेट राशि बढ़ाने का भी मुद्दा था उस पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। दुर्भाग्यपूर्ण है और हम दिल्ली के मुख्यमंत्री से मांग करते हैं कि इस फाइल को जल्द से जल्द उपराज्यपाल के पास भेजें और उपराज्यपाल इस पर हस्ताक्षर करके दिल्ली के किसानों को बड़ी राहत दें। साथ ही साथ दाखिल खारिज को भी जल्द से जल्द खोला जाए।

उन्होंने आगे कहा कि भूमि एक्ट की धारा 81 और धारा 33 के तहत कार्यवाही को समाप्त किया जाए, धारा 81 में दर्ज पुराने मामलों को तुरन्त वापस लिया जाए। धारा 74 (4) के तहत गांवों के भूमिहीनों, पूर्व सैनिकों व उनकी विधवाओं आदि को ग्राम सभा की भूमि में आवंटित रिहायशी व कृषि भूमि के पट्टों को मालिकाना हक दिया जाए। ग्रामसभा की जमीन का डीडीए को हस्तान्तरण करने पर रोक लगाई जाए, सभी गांवों में लाल डोरे का विस्तार किया जाए। स्वामित्व योजना को लागू करके ग्रामीणों को उनकी पुश्तैनी संपत्ति का मालिकाना हक दिया जाए। भूमि अधिग्रहण से संबंधित सर्किल रेट पूरी दिल्ली में एक समान किए जाए।

सात सीटों में से पांच सीटों पर दिल्ली के मूल निवासी हो

चौ. सोलंकी ने बताया कि पंचायत में यह भी निर्णय लिया गया कि लोकसभा चुनाव में सात सीटों में से पांच सीटों पर दिल्ली के मूल निवासियों में से उतारा जाए। सभी पार्टियों से पंचायत आग्रह करती है कि दिल्ली के मूल निवासियों को तरजीह देने का काम करें।

इस पंचायत में मौजूद रहने वालों में बवाना के प्रधान चौ. धारा सिंह, लाडो सराय 96 के चौ. खजान सिंह प्रधान ढांसा 12, प्रधान चौ. नरेश, सुरेहडा 17 से राव त्रिभुवन, नरेला 17 प्रधान रणबीर सिंह, समुंदर सिंह प्रधान कराला 17, राजपाल सिंह प्रधान पल्ला 12, रूपचंद प्रधान बख्तावरपुर 12, सुरेश प्रधान नांगलोई 9 आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।