Logo
Republic Day 2024: रिपब्लिक डे दिल्ली में कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए सभी थानों को अलर्ट पर रखा गया है। पुलिस संवेदनशील इलाकों में पेट्रोलिंग के अलावा ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है।

Republic Day 2024: भारत इस साल अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसी कड़ी में आज से ही गणतंत्र दिवस के रूट के आसपास की सभी इमारतों को सील कर दिया गया है। परेड में वीवीआईपी, विदेशी मेहमानों समेत 77 हजार लोगों के पहुंचने का अनुमान लगाया गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली को 28 जोन में बांटा गया है। इन जोन की नेतृत्व डीसीपी या एडिशनल डीसीपी रैंक के अधिकारी के पास होगा। 

रिपब्लिक डे परेड को लेकर 50 बिल्डिंग सील

इस मौके पर दिल्ली में कोई अप्रिय घटना ना हो, इसके लिए सभी थानों को अलर्ट पर रखा गया है। पुलिस संवेदनशील इलाकों में पेट्रोलिंग के अलावा ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है। दिल्ली में इस समय सुरक्षा अलर्ट मोड में नजर आ रही है। नई दिल्ली डीसीपी देवेश महला ने बताया कि जिले में आज से ही लगभग 50 बिल्डिंग सील कर दी गई। इनमें से जिन बिल्डिंग से सीधे सेंट्रल विस्टा की तरफ से देखा जा सकता है, वह पूरी तरह से सीधे सील रहेंगी। लेकिन कुछ बिल्डिंग ऐसी होंगी, जिनके कुछ हिस्से को ही सील किया जाएगा ताकि कोई घटना ना हो। 

ये भी पढ़ें:- Republic Day Parade 2024: दिल्ली में परेड रूट पर तैनात होंगे 14 हजार सुरक्षाकर्मी, जूते भी होंगे स्कैन

रिपब्लिक डे परेड पर तीन लेयर की होगी सुरक्षा 

देश में कल रिपब्लिक डेका समारोह होगा, तब लोगों को तीन लेयर की सुरक्षा से होकर गुजरना होगा। जहां उनकी जांच की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि रिपब्लिक डे परेड पर जूतों की तलाशी भी ली जाएगी। पिछले साल दिसंबर में संसद में हुए उल्लंघन को देखते हुए पुलिस जूतों पर भी अपनी नजर रखेंगी। उन्होंने आगे कहा कि जूता-स्क्रीनिंग के दौरान लोग कुर्सियों के पास अपने जूते उतार सकेंगे और जांच के बाद उन्हें वापस पहन सकेंगे। इस दौरान सड़कों पर ट्रैफिक पुलिस के 25 हजार कर्मियों को तैनात किया जाएगा। 

CH Govt hbm ad
5379487