Logo
Republic Day 2024: आज देश में 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जा रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि हैं। सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।

Republic Day 2024: देश में 75वें गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत हो चुकी है। कुछ ही मिनटों में दिल्ली के कर्तव्य पथ मार्च करते हुए जवान नजर आएंगे। इस बीच किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर कड़ी नजर रखने के लिए दिल्ली पुलिस के 40,000 पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बलों के जवान सड़कों पर सतर्क हैं और सुरक्षा व्यवस्था में लगे हुए हैं। अकेले नई दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 22 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

दिल्ली की सभी सीमाएं सील

सुरक्षा के मद्देनजर रात 10 बजे दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी गईं। सघन तलाशी के बाद केवल उन्हीं वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी गई, जिन्हें बहुत जरूरी काम था। सभी बॉर्डर पर भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। विशेष आयुक्त (सुरक्षा) दीपेंद्र पाठक ने कहा कि हजारों मेहमानों के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सुरक्षा कर्मियों के अलावा कमांडो, क्यूआरटी, पीसीआर वैन और एसडब्ल्यूओटी टीमों को भी विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है। 

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, इलाके को 28 जोन में बांटा गया है और हर जोन की निगरानी डीसीपी या एडिशनल डीसीपी के नेतृत्व में की जाएगी। दिल्ली पुलिस ने भी आगंतुकों की सुविधा के लिए कई इंतजाम किए हैं। दिल्ली पुलिस ने आगंतुकों से सुबह 8 बजे तक कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की अपील की है, ताकि चेकिंग प्रक्रिया से गुजरने में कोई परेशानी न हो।

दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

बता दें कि गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होकर लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी। इस संबंध में सुबह 9.30 बजे नेशनल वॉर मेमोरियल, इंडिया गेट पर एक समारोह आयोजित किया जाएगा। परेड मार्ग पर व्यापक यातायात व्यवस्था और प्रतिबंध होंगे। एडवाइजरी में कहा गया है कि परेड विजय चौक, दत्ता मार्ग, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस स्क्वायर, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी।

ये भी पढ़ें: Delhi Weather Update: रिपब्लिक डे पर दिल्ली NCR में छाया घना कोहरा, विजिबिलिटी 10 मीटर से भी कम

ड्यूटी रूट से जुड़ी सड़कें बंद

बुधवार शाम 6 बजे से विजय चौक से इंडिया गेट तक ड्यूटी रोड पर किसी भी यातायात की अनुमति नहीं दी जा रही थी। बताया गया कि परेड खत्म होने तक रोक जारी रहेगी। एडवाइजरी में लोगों से ड्यूटी मार्ग तक पहुंचने के लिए जितना संभव हो सके सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने का आग्रह किया गया है। 

इसके अलावा गणतंत्र दिवस के मौके पर बसों के रूट में बदलाव किया गया है। 26 जनवरी को लेकर आईटीओ, इंडिया गेट, लाल किला और इसके आसपास के इलाकों से गुजरने वाली बसों के रूट में बदलाव किया गया है। बदले हुए रूट के मुताबिक, विजय चौक, राजपथ, इंडिया गेट, तिलक मार्ग-बहादुर शाह जफर मार्ग-दिल्ली गेट-नेताजी सुभाष मार्ग पर किसी भी यातायात की अनुमति नहीं होगी।

5379487