Delhi: दिल्ली में ज्यूडिशियल इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए दिल्ली सरकार की व्यय एवं वित्त समिति की बैठक में वित्त मंत्री आतिशी ने मंगलवार को रोहिणी सेक्टर-26, शास्त्री पार्क और कड़कड़डूमा में 1098.5 करोड़ रुपये की लागत से नए डिस्ट्रिक्ट कोर्ट कॉम्प्लेक्स बनाने की मंजूरी दी है।

वित्त मंत्री आतिशी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि इन तीनों परियोजनाओं के पूरा होने के बाद दिल्ली के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में लगभग 200 कोर्ट रूम्स बढ़ जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि जल्द और सुलभ न्याय हर भारतीय का मूल अधिकार है और यह तभी संभव है, जब न्यायालयों में पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध हो।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश भर में न्यायाधीशों और अदालतों पर लंबित मुकदमों का बहुत बोझ है, जिससे मामलों के समाधान में अनावश्यक देरी हो रही है। ऐसे में राजधानी में पर्याप्त न्यायिक इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाना केजरीवाल सरकार की प्रतिबद्धता है। इस दिशा में दिल्ली में 200 नए कोर्ट रूम बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता एक न्यायिक प्रणाली को मजबूत करने की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा। आतिशी ने कहा कि इस दिशा में ये तीनों प्रोजेक्ट दिल्ली के ज्यूडिशियल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट हैं और इनके पूरा होने के बाद न्यायिक मामलों को तेजी से निपटाने में बड़ी मदद मिलेगी।

कोर्ट रूम्स की कमी दूर करने के लिए युद्धस्तर हो रहा काम- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली के जिला न्यायालयों में कोर्ट रूम्स की कमी दूर करने के लिए केजरीवाल सरकार युद्धस्तर पर काम कर रही है, ये तीनों प्रोजेक्ट इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। उन्होंने कहा कि इन तीनों प्रोजेक्ट में जजों, वकीलों और नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बेहतर सार्वजनिक सुविधाएं भी तैयार की जाएंगी।

रोहिणी में बनेगा 11 मंजिला नया कॉम्प्लेक्स

वित्त मंत्री आतिशी ने बताया कि रोहिणी सेक्टर-26 का 11 मंजिला नया डिस्ट्रिक्ट कोर्ट कांप्लेक्स 100 नए कोर्ट रूम, 270 लॉयर्स चैम्बर सहित अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। केजरीवाल सरकार रोहिणी सेक्टर-26 में एक नया कोर्ट काम्प्लेक्स तैयार करवा रही है। इस काम्प्लेक्स 3 बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर के साथ 11 मंजिला 2 बिल्डिंग ब्लॉक होंगे। कॉम्प्लेक्स में 100 कोर्ट रूम्स सहित 270 लॉयर्स चैम्बर भी होंगे। इसकी कुल लागत 714.19 करोड़ रुपये होगी।

कड़कड़डूमा में 50 और शास्त्री पार्क में 48 रूम्स के बनेंगे कोर्ट ब्लॉक

आतिशी ने बताया कि शास्त्री पार्क के नए डिस्ट्रिक्ट कोर्ट कॉम्प्लेक्स में 48 कोर्ट रूम्स और 175 लॉयर्स स्टेशन बनाए जाएंगे। इसकी कुल लागत 184.91 करोड़ होगी। वहीं, कड़कड़डूमा में मौजूदा कोर्ट के पास ही एक एडिशनल कोर्ट कॉम्प्लेक्स बनाना है। इस नए कोर्ट ब्लॉक में 50 कोर्ट रूम बनाए जाएंगे। इसकी कुल लागत 199.39 करोड़ होगी।