Gopal Rai on Farmer Protest: अपनी लंबित मांगों को लेकर 13 फरवरी को किसान दिल्ली कूच के लिए तैयार हैं। किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए राजधानी में जगह-जगह पर कड़े इंतजाम किए गए है। अब इसको लेकर आम आदमी पार्टी ने ऐतराज जताया है और केंद्र सरकार पर हमला बोला है। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पंजाब, हरियाणा में जगह-जगह सड़कों पर जिस तरह कंक्रीट की दीवारें बनाई गई हैं और सड़कों पर लोहे की कीलें लगाई गई हैं। ऐसी दीवारें तो भारत-पाकिस्तान की सीमा पर भी नहीं है। उन्होंने कहा कि देश के अन्नदाता किसानों को रोकने के लिए ऐसी घटिया हरकतें पीएम मोदी को तानाशाह साबित करती हैं। 

'मदर ऑफ डेमोक्रेसी का भाषण देना आसान'

गोपाल राय ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है। तपती धूप, कड़कड़ाती ठंड, बारिश में किसान अन्नदाता देश का पेट भरते हैं। लेकिन जैसे 13 तारीख को किसानों ने दिल्ली मार्च का ऐलान किया। उन्हें रोकने के लिए बीजेपी की हरियाणा सरकार अंग्रेजों से भी ज्यादा निर्दयी, क्रूर और तानाशाही पूर्ण तरीके से किसानों को रोकने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि आखिर वो कौन सी मजबूरी है केंद्र सरकार के सामने कि देश के किसानों के लिए उनकी राजधानी के दरवाज़े बंद कर रहे हैं। किसानों को MSP की गारंटी प्रधानमंत्री ने दी थी। उन्होंने कहा कि मदर ऑफ डेमोक्रेसी का भाषण देना एक बात है और उसकी मर्यादा की रक्षा करना दूसरी बात है।

ये भी पढ़ें:- चंडीगढ़ में आज केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं की होगी बड़ी बैठक, इस बीच खुफिया एजेंसियों ने दी चौंकाने वाली रिपोर्ट

राय ने पीएम मोदी पर जमकर साधा निशाना

गोपाल राय ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों पर बनी फिल्में देखें तो आप देखेंगे कि ऐसी रणनीति अंग्रेज भारत के लोगों को रोकने के लिए बनाते थे। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की आत्मा अगर आज ये दृश्य देखकर तो उन्हें विश्वास नहीं होता कि सरकार के वादे के बाद शांतिपूर्वक प्रदर्शन को रोकने के लिए दीवारें लगा दी हैं, कील ठोक दी हैं।

उन्होंने कहा कि एक तरफ सरकार वार्ता का नाटक कर रही है, दूसरी तरफ हरियाणा के गांवों में पुलिस को भेजकर धमकाया जा रहा है, कि प्रदर्शन में भाग लिया तो प्रोटेस्ट जब्त कर लिया जाएगा।

इसके अलावा पेट्रोल पंप पर को निर्देश दिए जा रहे हैं कि किसानों को ज्यादा पेट्रोल ना जाए। आप नेता ने कहा कि पीएम ने कहा था कि तीनों काले कानून वापस लेंगे। MSP गारंटी करने के लिए कमेटी बनेगी। लेकिन क्या किया कमेटी ने? राय ने कहा कि पीएम कहते हैं 80 करोड़ लोगों को राशन दिया जा रहा है। वो राशन, वो अनाज क्या भाजपा के कार्यालय में पैदा हुआ था। किसानों की मेहनत पर राजनीतिक रोटियां तो सेक रहे हैं।