Logo
UPS Controversy: आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम को लेकर केंद्र पर हमला बोला है। उन्होंने इस पेंशन स्कीम की खामियां गिनाई है।

UPS Controversy: ओल्ड पेंशन स्कीम को खत्म करने के बाद से ही सरकारी कर्मचारियों का केंद्र सरकार पर गुस्सा फूटा था। यह विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा था, बीजेपी की केंद्र सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम को खत्म कर न्यू पेंशन स्कीम को लागू कर दिया था, लेकिन इससे कर्मचारी खुश नहीं थे। इसको लेकर अक्सर मांग उठती रहती थी कि ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू किया जाए। अब जब बीजेपी केंद्र में तीसरी बार आई है, तो उन्होंने ओल्ड पेंशन स्कीम तो लागू नहीं किया, लेकिन उसकी तर्ज पर यूनीफाइड पेंशन स्कीम लागू की है, जो ओल्ड पेंशन स्कीम से मिलती-जुलती है। आज आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यूपीएस की खामियां गिनाई है।

'पेंशन पाने के लिए 25 साल नौकरी जरूरी'

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संजय सिंह ने कहा कि यूपीएस लोगों को गुमराह करने वाली स्कीम है। हम अभी भी ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग करते हैं। यूनीफाइड पेंशन स्कीन तो न्यू पेंशन स्कीम से भी खराब है, इसलिए इसे लागू करके जनता को भ्रमित नहीं करें और ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करें। संजय सिंह ने कहा कि इस स्कीम के तहत लोगों से ही पैसे लेकर उन्हें दिए जा रहे हैं। यूपीएस के अनुसार किसी व्यक्ति को पेंशन का लाभ तभी मिलेगा, जब वह कम से कम 25 साल नौकरी करते हैं। सरकारी नौकरी में एससी और एसटी वर्ग के लोगों को छूट मिलती है कि वह 40 साल तक नौकरी पा सकते हैं।

SC/ST और OBC का छीना हक

ओबीसी को आरक्षण दिया गया है कि वह 38 साल तक सरकारी नौकरी पा सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति की सरकारी नौकरी 36 साल के उम्र में लगी है, तो वह फुल सर्विस करने के बाद भी सिर्फ 24 साल ही नौकरी कर सकेंगे, तो उसे इस पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा। ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत अगर कोई व्यक्ति 20 साल नौकरी करता है, तो उसे पेंशन का पूरा लाभ मिलेगा, लेकिन यूपीएस में उसे बढ़ाकर 25 साल कर दिया गया है, इससे एससी/एसटी और ओबीसी वर्ग के लोगों का हक छीना जा रहा है।

पैरामिलिट्री सैनिकों के साथ नाइंसाफी

संजय सिंह ने आगे कहा कि यूपीएस के तहत पैरामिलिट्री सैनिकों को भी पेंशन नहीं मिलेगा, जो अपनी जान पर खेलकर देश की रक्षा करते हैं। पैरामिलिट्री कर्मचारियों के पास ऑप्शन होता है कि वह 20 साल नौकरी करके सेवा से रिटायर हो सकते हैं, अधिकांश नौकरी पेशा लोग रिटायर ही हो जाते हैं, लेकिन उन्हें भी इस पेंशन स्कीम का लाभ नहीं मिल सकेगा, क्योंकि उन्होंने सिर्फ 20 साल नौकरी करके छोड़ी है। इसलिए हम यूपीएस से संतुष्ट नहीं हैं और हम मांग करते हैं कि लोगों को गुमराह नहीं करते हुए ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू किया जाए।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में डॉक्टरों की पोस्टिंग नहीं करने पर बवाल: सौरभ भारद्वाज ने एलजी पर लगाए कई गंभीर आरोप, जानें क्या है विवाद का जड़

5379487