ACB Raid on LNJP Hospital: भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (ACB) की एक टीम ने मंगलवार को नकली, गैर-मानक दवाओं की कथित खरीद और सर्जिकल उपकरणों की कथित आपूर्ति से संबंधित मामले में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी अस्पताल पर छापा मारा। एसीबी के मुताबिक, 5 जनवरी को आईपीसी की धारा 7ए पीओसी (भ्रष्टाचार), धारा 120बी, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था।

मामले से जुड़े दस्तावेज किए जब्त

इस दौरान एसीबी की टीम ने अस्पताल में कुछ जगहों पर तलाशी ली और मामले से जुड़े कुछ दस्तावेज भी जब्त किए। बता दें कि एसीबी ने इसी महीने मामले को लेकर एफआईआर दर्ज की। इसके बाद से ही अपनी जांच कर रही है। इस संबंध में एसीबी ने अस्पताल पहुंचकर कॉटन, बैंडेज, इन्फ्यूजन सेट और अन्य सर्जिकल उपकरण के बारे में जानकारी हासिल की।

एसीबी और स्वास्थ्य विभाग को मिली थीं शिकायतें

इसके अलावा एसीबी की टीम अस्पताल में सामानों की सप्लाई करने वाली सप्लायर कंपनियों की भी जांच कर रही है। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग और एसीबी को अस्पतालों में घटिया, नकली और खराब गुणवत्ता वाली सर्जिकल वस्तुओं जैसे कॉटन, रोल्ड बैंडेज, इन्फ्यूजन सेट, सर्जिकल दस्ताने और अन्य सर्जिकल वस्तुओं के इस्तेमाल की कई शिकायतें मिली थीं।

वहीं, मामले में शिकायतें मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल एकत्र करने और जांच के लिए कई टीमों का गठन किया। इसके बाद जांच की जिम्मेदारी में अब भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (ACB) की टीम कर रही है। वहीं, इस मामले में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और संबंधित डॉक्टरों की भूमिका की भी जांच की जा रही है। इसके चलते ही मंगलवार 9 जनवरी को एसीबी की टीम छापेमारी के लिए एलएनजेपी अस्पताल गई थी।