Delhi: दिल्ली के ताज पैलेस होटल को साढ़े पांच लाख से ज्यादा की चपत लगाने वाले एक ठग को अरेस्ट किया गया है। मृणांक सिंह नामक ठग का दावा है कि वह हरियाणा के लिए रणजी क्रिकेट और मुंबई आईपीएल टीम की तरफ से खेल चुका है। पुलिस के अनुसार, इसने क्रिकेटर ऋषभ पंत को भी करोड़ों की ठगी का शिकार बनाया है।

चाणक्यपुरी थाने में दर्ज हुई थी शिकायत

नई दिल्ली जिले एडिशनल डीसीपी रविकांत कुमार ने बताया कि गत वर्ष 22 अगस्त को ताज पैलेस होटल के सिक्युरिटी डायरेक्टर ने चाणक्यपुरी थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में कहा गया कि मृणांक सिंह खुद को क्रिकेटर बताकर होटल में 22 जुलाई से 29 जुलाई तक ठहरा था। उसका बिल 5,53,362 रुपये बना था। वह बिल का भुगतान किए बिना ही होटल से चैक आउट कर गया था। बाद में रकम अदा करने को लेकर वह लगातार गुमराह करता रहा। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की। 

पुलिस ने उसे जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भेजा, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया। उसके पिता ने बताया कि मृणांक सिंह को अपनी प्रॉपर्टी से बेदखल कर चुके हैं। वह लगातार पुलिस से बचता रहा। उसके खिलाफ अदालत से एक गैर जमानती वारंट और लुकआउट नोटिस भी जारी करवाया गया था। 25 दिसंबर को आरोपी को आईजीआई एयरपोर्ट से उस वक्त हिरासत में लिया गया, जब वह हांगकांग के लिए उड़ान भरने की कोशिश कर रहा था। 

पुलिस को की गुमराह करने की कोशिश

आईजीआई एयरपोर्ट पर हिरासत पर लिए जाने के दौरान आरोपी ने खुद को आलोक कुमार आईपीएस, एडीजीपी कर्नाटक बताकर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को फोन कर बचने का प्रयास किया। हालांकि, इस बार उसकी एक नहीं चली और उसे गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ के दौरान आरोपी लगातार पुलिस को गुमराह करने की कोशिश करता रहा। इसने दावा किया उसके पिता अशोक कुमार सिंह एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी रहे हैं। वह 1980 से 90 के दशक में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक ऑलराउंडर के रूप में खेले और वर्तमान में वह एयर इंडिया में मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।

ऋषभ पंत से भी की धोखाधड़ी

स्टार क्रिकेटर ऋषभ पंत से भी इसने वर्ष 2020-2021 में 1.63 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी। कोर्ट में पेश कर आरोपी को दो दिन की पुलिस रिमांड पर लिया गया है।

मुंबई में भी दर्ज है केस

मृणांक सिंह सेक्टर-17, फरीदाबाद का निवासी है। इसने हिंदू कॉलेज से बी.कॉम की है। इसके बाद ओपीजेएस विश्वविद्यालय, चूरू राजस्थान से एचआर में एमबीए किया। आरोपी के खिलाफ पिछले साल मई में जुहू पुलिस स्टेशन, मुंबई में भी धोखाधड़ी का एक मुकदमा दर्ज हो चुका है।