Travel port in Delhi: दिल्ली के आनंद विहार और सराय काले खां इंटरस्टेट बस टर्मिनल (ISBT) को ट्रैवलपोर्ट के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां पर आरआरटीएस, मेट्रो, आईएसबीटी और रेलवे स्टेशनों के बीच आवाजाही की सुविधा होगी। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार 27 फरवरी को विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। उन्होंने इस काम में तेजी लाने का आदेश दिया। परिवहन के विभिन्न साधनों के बीच पास के एक-दूसरे के स्टेशनों तक निर्बाध एंट्री सुनिश्चित की जाएगी। यहां यात्रियों के लिए टिकट एटीएम, प्रतीक्षा सुविधा और साथ ही मनोरंजन की सुविधा भी होगी।

परिवहन मंत्री ने योजना की प्रगति का लिया ब्यौरा किया

परिवहन मंत्री ने बैठक में आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी की पुनर्विकास योजना की प्रगति का ब्यौरा लिया। बैठक के दौरान उन्हें अधिकारियों ने बताया कि परियोजना के स्थल मूल्यांकन, टोपोग्राफिक सर्वेक्षण, यातायात मूल्यांकन और बाजार विश्लेषण को अंतिम रूप दे दिया गया है। वहीं, साथ ही पहले ही इस परियोजना के लिए सलाहकार नियुक्त किया जा चुका है।

विश्व स्तरीय परिवहन इंफ्रास्ट्रक्चर की सुविधा

ईएंडवाई जल्द विस्तृत परियोजना रिपोर्ट  (DPR) पेश करेगी। कैलाश गहलोत ने कहा कि आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी के पुनर्विकास की यह योजना लोगों को विश्व स्तरीय परिवहन इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधा प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।  

आनंद विहार आईएसबीटी पर होगी कई सुविधाएं

आनंद विहार आईएसबीटी पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स टैरेस रेस्तरां होंगे यहां एक अत्याधुनिक बस टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा, जहां यात्रियों को रेलवे, मेट्रो, आरआरटीएस और स्थानीय और अन्य राज्य के बसों सहित कई तरह के परिवहन के विकल्प मिल सकेंगे। यहां शापिंग काम्प्लेक्स, बैंक्वेट सुविधा, बजट होटल, टैरेस रेस्तरां, कैफे, ऑफिस, छात्र आवास, किराये के घर और पेशेवरों के लिए आवास की सुविधा भी होगी।

Also Read: दिल्ली में 'बंटी बबली' स्टाइल में कार चोरी करने वाला कपल अरेस्ट, पुलिस को बताई ये वजह

सराय काले खां आईएसबीटी पर होंगे सिटी सेंटर  

सराय काले खां आईएसबीटी के पुनर्विकास योजना में परिवहन के विभिन्न साधनों के लिए इंटर कनेक्टिविटी ऑप्शन के साथ एक बस टर्मिनल शामिल है। इस योजना में खुदरा माल, ऑफिस, बजट होटल, टैरेस रेस्तरां, कैफे, सिटी सेंटर और काम करने वालों के लिए घर का निर्माण किया जाएगा।