Apollo Hospital in Delhi: आज के समय में कैंसर और ब्रेन ट्यूमर की बीमारी सबसे ज्यादा खतरनाक है। इसका इलाज करना डॉक्टरों के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन मेडिकल फील्ड में लगातार हो रही तरक्की के बाद यह समस्या डॉक्टरों के लिए आसान हो गई है। अब हाई डोर रेडिएशन की मदद से ब्रेन ट्यूमर का इलाज केवल 30 मिनट में होगा। अभी तक मरीज को सर्जरी के लिए लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ता था। साथ ही, दूसरे अन्य खर्च भी होते थे। मगर इस तकनीक की मदद से मरीज 30 मिनट में सर्जरी करवाकर अपने घर वापस जा सकता है और पहले की तरह सामान्य काम कर सकता है। 

निजी अस्पताल में पहली बार शुरू की गई ये तकनीक 

डॉक्टरों का कहना है कि दक्षिणी दिल्ली के निजी अस्पताल में शुरू हुई यह सुविधा भारत की पहली नई तकनीक है। यह तकनीक केवल ब्रेन ट्यूमर पर कारगर है। बता दें कि गले से नीचे के हिस्से में होने वाले किसी भी ट्यूमर का इलाज नहीं हो सकता है। 

ब्रेन ट्यूमर का 30 मिनट में होगा इलाज 

अपोलो अस्पताल के संस्थापक चेयरमैन डा. प्रताप चंद्र रेड्डी का कहना है कि जैप एक्स मशीन से अब ब्रेन ट्यूमर का इलाज केवल 30 मिनट में होगा। इसमें मरीज को बिना चीरा लगाए और बिना बेहोश किए हाई डोज रेडिएशन की मदद से ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी की जा सकेगी। सर्जरी के बाद मरीज को उसी दिन अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। आगे कहा कि पहले दिन 65 वर्षीय बुजुर्ग की इससे सर्जरी की गई थी। डॉक्टरों का दावा है कि इसकी मदद से ट्यूमर के पूरे हिस्से को नष्ट किया जा सकता है। वैसे रेडियो सर्जरी के लिए गामा नाइफ व साइबर नाइफ के कई अस्पतालों में पहले से इस्तेमाल हो रही हैं।