Logo
Delhi Metro: केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने इस खास अवसर पर यात्रियों को शुभकामनाएं देने के लिए सजी हुई ट्रेन पर अपने हस्ताक्षर किए और स्पेशल नीड्स वाले बच्चों से बातचीत भी की है।

Delhi Metro: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 75वें गणतंत्र दिवस की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। इस बार मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत पहुंच गए हैं। इसी कड़ी में 75वें गणतंत्र दिवस को मनाने के लिए खास तौर से तैयार की गई एक मेट्रो को आज कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और डीएमआरसी के एमडी डॉ. विकास कुमार ने वायलेट लाइन पर मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन से शुरू किया।

सजी हुई ट्रेन पर किए साइन

इस मेट्रो पर भगत सिंह, सरदार वल्लभभाई पटेल, चंद्रशेखर आजाद समेत कई स्वतंत्रता सेनानियों के पोस्टर लगे हुए हैं। कानून मंत्री ने इस खास अवसर पर यात्रियों को शुभकामनाएं देने के लिए सजी हुई ट्रेन पर अपने हस्ताक्षर किए। उन्होंने नई आशा सेंटर फॉर स्पेशल नीड्स के विशेष रूप से सक्षम बच्चों से भी बातचीत की है। यह विशेष जरूरत वाले बच्चे इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

गणतंत्र दिवस पर किस समय चलेगी दिल्ली मेट्रो

गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली मेट्रो ने समय में बदलाव किया है। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने ट्वीट करते हुए कहा कि 26 जनवरी 2024 यानी शुक्रवार को गणतंत्र दिवस समारोह देखने के लिए जनता को कर्तव्य पथ तक पहुंचने की सुविधा देने के लिए दिल्ली मेट्रो सभी लाइनों पर सुबह 4:00 बजे अपनी सेवाएं शुरू करेगी। ट्रेन सेवाएं सुबह 6 बजे तक 30 मिनट के अंतराल पर मिलेगी। इसके बाद वह सामान्य दिन की तरह ही चलेंगी।

ये भी पढ़ें: 75th Republic Day: गणतंत्र दिवस पर इतिहास रचेगी दिल्ली पुलिस की महिला टुकड़ी, कर्तव्य पथ पर दिखेगा पराक्रम

ये लोग कर सकेंगे फ्री में यात्रा

मेट्रो स्टेशन पर रिपब्लिक डे समारोह के ई-इनविटेशन कार्ड और ई-टिकट के साथ सरकार द्वारा जारी आईडी को दिखाकर लोग अपनी यात्रा का कूपन हासिल कर पाएंगे। इस कूपन से लोग केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन तक की यात्रा कर सकेंगे। इन दो स्टेशनों के जरिये ही कर्तव्य पथ तक पहुंचा जा सकता है। दिल्ली मेट्रो रेल कोर्पोरेशन के मुताबिक, वापसी में भी यात्रा के लिए यही कूपन वैध होगा। 

5379487