Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि उनकी सरकार ट्रांसजेंडर समुदाय के व्यक्तियों को डीटीसी और क्लस्टर बसों में मुफ्त यात्रा प्रदान करेगी। उन्होंने आगे कहा कि उन्हें अक्सर समाज में नजरअंदाज किया जाता है और वे समान अधिकारों के हकदार हैं। केजरीवाल ने कहा कि इस प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट में मंजूरी मिलेगी और योजना तुरंत लागू की जाएगी।

सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

सीएम केजरीवाल ने ऐलान कर अपने सोशल मीडिया एक्स में लिखा कि हमारे समाज में ट्रांसजेंडर समुदाय को बड़े पैमाने पर उपेक्षित किया जाता है। ऐसा नहीं होना चाहिए, वे भी इंसान हैं और उन्हें भी समान अधिकार हैं। दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि अब ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए भी दिल्ली की बसों में यात्रा मुफ्त होगी। जल्द ही इसे कैबिनेट से पास कराकर लागू कर दिया जाएगा। मुझे पूरी उम्मीद है कि इस फैसले से ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को काफी फायदा होगा। 

वीडियो में उन्होंने कहा कि पिछले 75 सालों में किसी भी सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। राजधानी में महिलाएं पहले से ही इन बसों में मुफ्त यात्रा कर आनंद ले रही हैं। महिलाओं के लिए पहले यह पहल अक्टूबर 2019 में शुरू हुई थी। 

दिल्ली परिवहन विभाग के अधिकारी ने दी जानकारी 

दिल्ली परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि महिलाओं को पहले से ही डीटीसी और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड (DIMTS) द्वारा संचालित क्लस्टर बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान की जाती है। हम इसे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। लेकिन अब तीसरे लिंग के लोगों को भी मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी। 

अधिकारी ने कहा दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग के पास दिल्ली के ट्रांसजेंडर व्यक्तियों का डेटा है। इस पहल का लाभ उठाने के इच्छुक लोगों के लिए, राजस्व विभाग द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रदान करना आवश्यक है।