Logo
Arvind Kejriwal Resignation: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज रविवार को बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि मैं दो दिन बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दूंगा।

Arvind Kejriwal Resignation: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रविवार (15 सितंबर) को बड़ा ऐलान किया। सीएम केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए तैयार हो गए हैं। जंतर-मंतर पर रैली में उन्होंने कहा- मैं अगले 2 दिन बाद मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ दूंगा। मनीष सिसोदिया भी सीएम नहीं बनेंगे, केंद्र चाहे तो नवंबर में चुनाव करा ले, जब तक चुनाव नहीं हो जाता है तब तक मेरी जगह कोई और सीएम होगा। सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री पद की दौड़ में आतिशी और सौरभ भारद्वाज के नाम सबसे आगे है।

केजरीवाल ने भाषण में किया सिसोदिया का जिक्र

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा- ''मनीष सिसोदिया पर भी मेरे जैसे ही आरोप लगाए गए, वो भी सीएम नहीं बनेंगे। अगले 2 से 3 दिन में विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री पद पर फैसला लिया जाएगा।'' ऐसे में सस्पेंस बढ़ गया है कि आखिर दिल्ली का अगला सीएम कौन होगा? केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली के चुनाव फरवरी में होने हैं, अगर केंद्र सरकार चाहे तो महाराष्ट्र के साथ ही नवंबर में चुनाव करवा लें। जब तक चुनाव नहीं हो जाता है तब तक मेरी जगह कोई और सीएम होगा।

  • दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने उन्हें सीएम पद मिलने के सवाल का सीधा जबाव तो नहीं दिया, लेकिन कहा- ''हमारी विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें नया मुख्यमंत्री तय होगा। हम दिल्ली की जनता के पास जाएंगे। केंद्र से मांग करते हैं कि नवंबर में चुनाव कराइए। इसमें दिल्ली के लोग अपना फैसला देगी। हम जानना चाहते हैं कि दिल्ली की जनता केजरीवाल के लिए क्या सोचती है?'' 

दिल्ली का चुनाव नवंबर में कराने की मांग
अरविंद केजरीवाल ने जंतर मंतर पर आप की रैली में कार्यकर्ताओं और जनता को संबोधित करते हुए कहा- ''जब तक जनता की अदालत में जीत नहीं जाता, तब तक मैं सीएम नहीं बनूंगा। मैं चाहता हूं कि दिल्ली का चुनाव नवंबर में हो। जनता वोट देकर जिताए, उसके बाद मैं सीएम की कुर्सी पर बैठूंगा।''

फिर कौन बनेगा दिल्ली का मुख्यमंत्री?
अरविंद केजरीवाल ने यह स्पष्ट कर दिया कि पार्टी का कोई भी नेता दिल्ली का सीएम नहीं बनेगा। ऐसे में चर्चा शुरू हो चुकी है कि वे दिल्ली विधानसभा चुनाव होने तक किसी भी व्यक्ति को सीएम पद पर नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव नवंबर में ही हो जाना चाहिए।

जेल जाने पर क्यों नहीं दिया इस्तीफा?
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने जेल जाने पर इस्तीफ़ा इसलिए नहीं दिया, क्योंकि मैं जनतंत्र को बचाना चाहता था। अगर मैं जेल से इस्तीफ़ा दे देता तो ये विपक्ष के सभी मुख्यमंत्रियों को जेल में डाल कर सरकार गिरा देते। मेरी विपक्ष के सभी मुख्यमंत्रियों से विनती है कि अगर ये आपको जेल में डाले तो इस्तीफ़ा मत देना, क्योंकि हमने दिखाया है जेल से सरकार चल सकती है।

5379487