Logo
Delhi Water Crisis: दिल्ली में पानी के संकट का मामला गहरा गया है। इस बीच आतिशी ने हरियाणा के सीएम नायब सैनी को पत्र लिखा है। इसके साथ ही उपराज्यपाल से आपात मीटिंग के लिए समय मांगा है।

Delhi Water Crisis News: देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच पानी संकट गहरा गया है। इसको लेकर आम आदमी पार्टी काफी एक्टिव है। इस बीच दिल्ली जल मंत्री आतिशी ने हरियाणा के सीएम नायब सैनी को पत्र लिखा है। उन्होंने यह पत्र हरियाणा द्वारा मुनक नहर से अपर्याप्त पानी छोड़े जाने के संबंध में पत्र लिखा है। आप मंत्री ने कहा कि दिल्ली में 7 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट मुनक के पानी पर निर्भर हैं।

अगर आज पानी की मात्रा नहीं बढ़ी तो अगले कुछ दिनों में दिल्ली में जल संकट और गहरा जाएगा। आतिशी ने आगे लिखा कि दिल्ली अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए यमुना के पानी पर निर्भर है। पिछले कुछ दिनों हरियाणा मुनक नहर में पर्याप्त पानी नहीं छोड़ रहा है। जिसके चलते दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है।  इससे पहले आतिशी ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना से आपात मीटिंग के लिए समय मांगा है। जल मंत्री ने कहा कि एलजी को मुनक नहर से हरियाणा द्वारा छोड़े जा रहे अपर्याप्त पानी के बारे में अवगत कराया जा सके।

आतिशी बोलीं- हरियाणा नहीं दे रहा पानी 

आतिशी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि हरियाणा द्वारा मुनक नहर से छोड़े जा रहे अपर्याप्त पानी के बारे में अवगत कराने के लिए उपराज्यपाल से आपातकालीन बैठक के लिए समय मांगा है। दिल्ली को मुनक नहर से सीएलसी और डीएसबी उप-नहरों के माध्यम से 1050 क्यूसेक पानी मिलना चाहिए।

हालांकि, यह घटकर 840 क्यूसेक रह गया है। 7 जल उपचार संयंत्र इसी पानी पर निर्भर हैं। अगर आज पानी की मात्रा नहीं बढ़ी तो 1-2 दिन में पूरी दिल्ली में पानी की स्थिति और खराब हो जाएगी। आतिशी ने आगे लिखा कि केंद्र सरकार के प्रतिनिधि हैं। उनसे हस्तक्षेप कर स्थिति को सुलझाने का अनुरोध किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- हिमाचल से छोड़ा 137 क्यूसिक पानी आज दिल्ली पहुंचेगा, क्या राजनीति की प्यास बुझेगी?

गर्मी में बढ़ी पानी की मांग 

गौरतलब है कि दिल्ली में पानी की मांग बढ़ गई है और पानी की सप्लाई कम होने से संकट गहरा गया है। आलम ये है कि लोगों को पानी के लिए टैंकर पर निर्भर होना पड़ रहा है। ऐसे में आम आदमी पार्टी पानी की आपूर्ति का ठीकरा हरियाणा सरकार पर फोड़ रही है। वहीं, हरियाणा सरकार लगातार इससे पल्ला झाड़ रही है। ऐसे में आतिशी ने उपराज्यपाल से मुलाकात कर पानी के मसले पर बात करना चाह रही है।   

5379487