Delhi: अयोध्या में आगामी 22 जनवरी, 2024 को भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के चलते पूरे देश में उत्सव जैसा माहौल है। श्री राम मंदिर निर्माण जहां लोगों के खुशियां लेकर आया है। वहीं, दूसरी तरफ करोड़ों रुपये के व्यापार के दरवाजे भी खोल रहा है। इस बारे में देश के व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बयान जारी कर बताया कि 22 जनवरी, 2024 को श्री राम मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते देश में करीब 1 लाख करोड़ के व्यापार का अनुमान है।

दिल्ली में 20 हजार करोड़ रुपये के कारोबार की संभावना

उन्होंने बताया कि अकेले दिल्ली शहर में ही 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार की संभावना दिखने लगी है। उन्होंने बताया कि पहले कैट ने 50 हजार करोड़ रुपये के व्यापार का अनुमान लगाया था, लेकिन दिल्ली सहित देश भर के लोगों में श्री राम मंदिर को लेकर जबरदस्त उत्साह और कुछ करने का वातावरण बना है।

30 हजार से अधिक कार्यक्रम

कैट को प्राप्त देश के 30 शहरों के फीडबैक को देखते हुए नया अनुमान लगाना पड़ा, जिसमें अब एक लाख करोड़ के व्यापार को पार करने का आंकड़ा निकल रहा है। खंडेलवाल के श्री राम मंदिर के प्रति व्यापारियों एवं अन्य वर्गों के अनुराग और समर्पण की वजह से देश भर में 22 जनवरी तक व्यापारी संगठनों द्वारा लगभग 30 हजार से अधिक विभिन्न कार्यक्रम होने जा रहे हैं, जिसमें बाजारों में शोभा यात्रा, श्री राम पैदल यात्रा, श्री राम रैली, श्री राम फेरी, स्कूटर एवं कार रैली, श्री राम चौकी सहित अनेक आयोजन होंगे। बाजारों को सजाने के लिए श्री राम झंडे, पटके, टोपी, टी शर्ट, राम मंदिर की आकृति के छपे कुर्ते आदि की बाजार में जबरदस्त मांग है।

श्री राम मंदिर के मॉडल की मांग बढ़ी

वहीं, जिस तरह से श्री राम मंदिर के मॉडल की मांग में तेजी से वृद्धि हुई है, उसको देखते हुए देश भर में 5 करोड़ से अधिक मॉडल की बिक्री होने की संभावना है। मॉडल तैयार करने के लिए देश के विभिन्न शहरों में दिन रात काम चल रहा है। बड़े पैमाने पर म्यूजिकल ग्रुप, ढोल, ताशे, बैंड, शहनाई, नफीरी आदि बजाने वाले कलाकार आगामी दिनों के लिए बुक हो गए हैं। वहीं, शोभा यात्रा के लिए झांकियां बनाने वाले कारीगरों और कलाकारों को भी बड़ा काम मिला है।

देश भर में मिट्टी एवं अन्य वस्तुओं से बने करोड़ों दीपक की मांग है। बाजारों में रंग बिरंगी रोशनी करने, फूलों की सजावट आदि की भी बड़े पैमाने पर व्यवस्था हो रही है। इन सबके सहित भंडारे आदि के आयोजन से सामान एवं सेवाओं के जरिये एक लाख करोड़ रुपये का व्यापार होने का अनुमान है।

खंडेलवाल ने दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संदर्भ में बताया कि अगले एक सप्ताह में दिल्ली के बाजारों में 200 से अधिक श्री राम संवाद कार्यक्रम होंगे, लगभग 1000 से अधिक श्री राम चौकी, श्री राम कीर्तन, श्री सुंदरकांड का पाठ, 24 घंटे का अखंड रामायण पाठ, 24 घंटे का अखंड दीपक प्रज्वलन, भजन संध्या सहित बड़े स्तर पर धार्मिक कार्यक्रम होंगे। अगले एक सप्ताह में दिल्ली में 200 से अधिक प्रमुख बाजार एवं बड़ी संख्या में छोटे बाजारों में श्री राम झंडे एवं लड़ियों से सजावट तथा हर मार्केट में बिजली की रोशनी होगी।