Logo
Best Coffee in Delhi: दिल्ली के लोग खाने के साथ ही पीने के भी शौकीन हैं, इसलिए आपको 'पीने' की बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिल्ली के लोग खाने-पीने के बेहद शौकीन होते हैं। खाना हो या फिर पीना, दिल्ली के लोग हर किसी को पीछे छोड़ देते हैं। आज हम पीने की बात कर रहे हैं, लेकिन हमारा उद्देश्य किसी शराब को प्रमोट करने का नहीं है। हम तो केवल दिल्ली के बेस्ट कॉफी शॉप पर बात करने जा रहे हैं। राजधानी में कई ऐसी शानदार जगह हैं, जहां से आप विश्वस्तरीय कॉफी का स्वाद ले सकते हैं। साथ ही, यह भी बताएंगे कि शराब पीने के बाद इन जगहों पर जाने से क्यों बचना चाहिए। सबसे पहले बताते हैं दिल्ली की पांच बेस्ट कॉफी शॉप्स के बारे में...

बीबीआर कॉफी (BBR Coffee)
BBR Coffee
बीबीआर कॉफी

साउथ दिल्ली में सिरी फोर्ट रोड पर स्थित बीबीआर कॉफी अंग्रेजों के समय से कॉफी का स्वाद परोस रहे हैं। यहां आप कॉफी के साथ चीज सैंडविच, चिकन कटलेट समेत खाने की कई चीजों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां की जिंजर फिज कोल्ड ब्रू कॉफी और वियतनामी कॉफी को भी आजमा सकते हैं क्योंकि यह सबसे ज्यादा डिमांड में रहती है।

काफ्का कैरेडो (Kaffa Cerrado)
Kaffa Cerrado
कैफे कैरेडो

ओखला इंडस्ट्रियल एरिया में बेहतरीन कॉफी शॉप की बात करें तो काफ्का कैरेडो का नाम सूची में सबसे ऊपर आता है। यहां हर तरह की कॉफी पीने को मिल जाएगी। यहां का माहौल इतना शांत है कि आप कॉफी की पहली चुस्की लेते ही आप आनंद की दुनिया में खो जाएंगे। आपको एक बार यहां आकर इनकी कॉफी का स्वाद अवश्य चखना चाहिए।

एल्मा बेकरी (Elma Bakery)
Elma Bakery
एल्मा बेकरी

दिल्ली के हौज खास इलाके में स्थित एल्मा बेकरी भी कॉफी के शौकीन लोगों की पसंदीदा जगह है। इस कैफे की सजावट देखकर आप मोहित हो जाएंगे। जो कुछ होश बचा होगा, वो कॉफी की पहली चुस्की लेते ही गंवा देंगे। खासकर यहां की आइस कॉफी और मोचा कॉफी सबसे ज्यादा मशहूर है।

अब आप सोच रहे होंगे कि शायद इसी वजह से शराब पीने के बाद इन जगहों पर न जाने की सलाह दे रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। आखिर में बताएंगे कि कॉफी की इन बेहतरीन जगहों पर शराब पीने के बाद क्यों नहीं जाना चाहिए।

कैफे टेसू (Cafe Tesu)
Cafe Tesu
कैफे टेसू

दिल्ली के श्री अरबिंदो मार्ग पर स्थित कैफे टेसू में भी कॉफी के शौकीन लोगों को जमावड़ा लगा रहता है। यहां विदेशी मेहमान भी कॉफी का स्वाद लेने पहुंचते हैं। यहां कॉफी के अलावा कई पसंदीदा व्यंजनों का भी स्वाद ले सकते हैं। यह ऐसी जगह है, जहां एक कॉफी से आपका मन नहीं भरेगा और दोबारा से ऑर्डर करने को मजबूर हो जाएंगे। अगर भरोसा नहीं है, तो एक बार आकर यहां की कॉफी पीकर देखिये, अगर हम गलत साबित हुए तो बता देना, हम मान लेंगे।

थर्ड वेव कॉफी (Third Wave Coffee)
Third Wave Coffee
थर्ड वेव कॉफी

थर्ड वेव सुनते ही कोराना महामारी की याद आ जाती है। इस महामारी ने पहली, दूसरी और तीसरी वेव में जिस तरह से कहर बरपाया है, उसे कोई भुला नहीं सकता। लेकिन, अगर इस थर्ड वेव कॉफी की कॉफी का स्वाद चख लेंगे तो आप भी इस जगह को कभी भुला नहीं पाएंगे। यह जगह दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में स्थित है। अगर कॉफी का अनूठा स्वाद लेना है, तो एक बार इस जगह की भी अवश्य विजिट करनी चाहिए।

शराब पीने के बाद इन जगहों पर न जाएं

अब बात आती है कि शराब पीने के बाद इन जगहों पर जाने से हमने क्यों मना किया। दरअसल डॉक्टरों के मुताबिक, शराब पीने के बाद चाय, कॉफी या दूध से बनी कोई भी चीज नहीं पीनी चाहिए। विशेषकर चाय और कॉफी को लेकर ज्यादा सतर्कता बरतनी चाहिए क्योंकि इनमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है। एल्कोहल की वजह से दिल की धड़कनें पहले ही तेज होती हैं, लिहाजा कैफीन से हार्ट बीट्स बढ़ जाती है, जिस कारण हार्ट अटैक आने का भी चांस बढ़ जाता है।

यही वजह है कि आपको शराब पीने के बाद इन जगहों पर जाकर कॉफी पीने से मना किया है। लेकिन, शराब न हो तो आप किसी भी वक्त जाकर यहां की बेहतरीन कॉफी का स्वाद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: रोज पिएं 1 कप ब्लैक कॉफी, स्ट्रेस रहेगा दूर; वजन भी घटेगा

5379487