Shri Ramayana Yatra Train: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से राम मंदिर का दर्शन करने वाले रोजाना लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं। प्रभु राम के दर्शन के लिए सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि विदेश से लोग दर्शन करने के लिए आना चाहते हैं। अयोध्या नगरी जाने के लिए रेलवे से यूके के वेम्बलीं से समुदाय आधारित संगठन रामायण यात्रा के लिए पर्यटन ट्रेन चलाने की मांग कर रहे थे। इसी मांग को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से श्री रामायण यात्रा भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना की हैं। इस यात्रा को लेकर महिलाएं काफी उत्सुक हैं। इसका  अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 122 पर्यटकों के समूह में 77 महिलाएं शामिल हैं।

122 पर्यटकों का समूह रामायण यात्रा के लिए रवाना

बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने दिल्ली से अयोध्या के लिए विशेष रेलगाड़ी चलाई है। बीते दिन रविवार को 122 पर्यटकों का समूह रामायण यात्रा के लिए निकला है। इसमें 45 पर्यटक पुरुष और 77 महिलाएं हैं। इसमें 60 पर्यटक यूके से हैं, 52 पर्यटक पुर्तगाली है और 10 पर्यटक भारत (दीव) के है। गौरतलब है कि राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम जन्मभूमि मंदिर के दर्शन के लिए विशेष योजना बनाई गई है। ताकि राम मंदिर के दर्शन के साथ-साथ रामायण सर्किट से जुड़े अन्य स्थलों का भ्रमण कराया जा सके।  

19 दिन में 7,500 किलोमीटर की यात्रा पूरा करेगी ट्रेन

बताते चलें कि इन प्रवासी भारतीयों के लिए इस ट्रेन में खास प्रबंध किए गए। रामायण यात्रा भारत गौरव डीलक्स ट्रेन 19 दिन का एक लंबा सफर तय करेगी। यह ट्रेन दिल्ली से अयोध्या जाएगी। यहां पर्यटक हनुमानगढ़ का दर्शन करेंगे, सरयू नदी के किनारे आरती देखेंगे। उसके बाद ट्रेन सीता माता की जन्मस्थली जनकपुरी के लिए रवाना होगी। उसके बाद नंदीग्राम फिर बनारस में काशी विश्वनाथ में दर्शन करते हुए सभी पर्यटकों को लेकर ट्रेन संगम पहुंचेगी। इसके बाद हंपी और रामेश्वरम का दर्शन करते हुए नासिक होते हुए सभी पर्यटक दिल्ली वापस लौटेंगे। इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 7,500 किलोमीटर की यात्रा पूरी होगी। ट्रेन में यात्रियों के साथ दो डॉक्टरों की टीम भी मौजूद रहेगी। जिससे किसी भी यात्री को कोई परेशानी हो तो उसे परेशान न होना पड़े।   

जानें क्या होगा किराया 

जानकारी के मुताबिक आईआरसीटीसी ने इस विशेष यात्रा के अलग अलग टैरिफ निर्धारित किया है। यदि कोई व्यक्ति एसी प्रथम श्रेणी में दो व्यक्ति का कूपा लेना चाहते है। तो उन्हें प्रति व्यक्ति 1,68,950 रुपये चुकाना होगा। यदि चार लोगों के केबिन में सफर करना चाहते हैं तो प्रति व्यक्ति 1,46,545 रुपये चुकाना होगा। यदि सेकेंड एसी के डिब्बे में यात्रा करनी है तो प्रति व्यक्ति 1,14,065 रुपये देना होगा।

ये भी पढ़ें:- धर्म संस्कृति: इस नए नाम से पुकारे जाएंगे रामलला, प्राण प्रतिष्ठा के बाद हुआ नया नामकरण, जानें यहां

यात्रा के दौरान मिलेगा शाकाहारी भोजन

बता दें कि इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त हर वक्त का शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड तथा इंश्योरेंस आदि का शुल्क भी शामिल है। इस यात्रा की पूरी अवधि के दौरान आईआरसीटीसी की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी। 

किस्त में भी पेमेंट करने की सुविधा 

यदि आप भी रामायण यात्रा करने चाहते हैं और आपके पास अभी इतने पैसे नहीं हैं तो परेशान होने की बात नहीं है। आप इसका भुगतान किस्तों में भी कर सकते हैं। आईआरसीटीसी ने टूर बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए पेटीएम और रेज़रपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है। इस वजह से टूरिस्ट पैकेज कॉस्ट का भुगतान भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड द्वारा कर सकते हैं। वे चाहें तो इसका भुगतान किस्तों में भी कर सकते हैं।