Dwarka Expressway: दिल्ली में आम लोगों के लिए द्वारका एक्सप्रेस-वे खोल दिया गया है। आसपास के इलाकों के लोगों में खुशी का माहौल है। सभी को उम्मीद है अब उनके क्षेत्र की तस्वीर बदल जाएगी। वहीं, बुधवार को पुलिस की ओर से प्रतिबंधित वाहनों के चलाने पर कार्रवाई की गई। पहले ही दिन 20 से भी ज्यादा रांग साइड चलने वाले वाहनों के चालान किए गए।

दिल्ली-गुरुग्राम आना-जाना अब आसान

इस एक्सप्रेस-वे से गुरुग्राम से दिल्ली आना-जाना और भी आसान हो गया है। इससे लोगों को जाम से बड़ी राहत मिली है। बताया जा रहा है कि दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक का दबाव 40 प्रतिशत तक कम होने की उम्मीद है। दबाव कम होने से प्रदूषण का स्तर काफी कम हो जाएगा। फिलहाल मंगलवार की शाम से आम लोगों के लिए एक्सप्रेस-वे को खोल दिया गया।

ये वाहन है प्रतिबंधित

डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज ने एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की आवाजाही और सुरक्षा की दृष्टि से मीटिंग कर अधीनस्थों को दिशा निर्देश दिए। मीटिंग में डीसीपी ने कहा कि एक्सप्रेस-वे पर छह प्रकार के वाहन बैन हैं। जिसमें  दोपहिया वाहन, साइकिल, ट्रैक्टर-ट्राली, टेंपो, ट्राला, और गैर इंजन के वाहन शामिल हैं।

Also Read: सीएम केजरीवाल ने मोती नगर पर 3 लेन वाले फ्लाईओवर का किया उद्घाटन, इन रास्तों पर जाना होगा आसान

नियम उल्लंघन पर होगा चालान

सभी जोनल अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए गए कि इस प्रकार के वाहन अगर द्वारका एक्सप्रेस-वे पर चलते हुए दिखाई देते हैं, तो उनका चालान किया जाएगा। इसके अलावा रॉग साइड में वाहन चलाने पर भी चालान होगा। वाहनों की स्पीड पर नियंत्रण रखने के लिए यातायात निरीक्षक विरेंद्र कुमार को नई इंटरसेप्टर चालान मशीन उपलब्ध कराई गई। डीसीपी के निर्देश के बाद एक्सप्रेस-वे पर यातायात के उल्लंघन पर पहले ही दिन 20 से अधिक रांग साइड चलने वाले वाहनों के चालान किए गए हैं। द्वारका एक्सप्रेस-वे पर एलएमवी वाहनों की सौ किलोमीटर और एचएमवी वाहनों की 80 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार सुनिश्चित की गई है।