Logo
BJP Protest: दिल्ली में बिजली कंज्यूमर्स को झटका लगने वाला है, दरअसल, बिजली वितरण कंपनियां पावर परचेज एडजस्टमेंट चार्ज (PPAC) करीब 8% तक बढ़ाने जा रहीं हैं।

BJP Protest in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में पानी कि किल्लत पर बवाल शांत नहीं हुआ कि अब एक और नया मामला सामने आ गया है। अब दिल्ली में बढ़े हुए विजली बिल के दामों को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। बीजेपी को दिल्ली सरकार का विरोध प्रदर्शन कर ही रही है लेकिन कांग्रेस भी पीछे नहीं है। वो भी AAP सरकार को आड़े हाथ लिया है। आज शुक्रवार को बीजेपी ने दिल्ली सचिवालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया। जिसमें बीजेपी दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा के अलावा पार्टी के नवनिर्वाचित सांसदों ने हिस्सा लिया। इस दौरान बीजेपी नेता और कार्यकर्ताओं ने आम आदमी पार्टी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

पावर परचेज एडजस्टमेंट चार्ज में होगी बढ़ोतरी

बता दें कि उपभोक्ताओं को बिजली बिल में पावर परचेज एडजस्टमेंट चार्ज यानी PPAC चार्ज का भी भुगतान करना होता है। अब बिजली कंज्यूमर्स को झटका लगने वाला है, क्योंकि बिजली वितरण कंपनियां पावर परचेज एडजस्टमेंट चार्ज (PPAC) लगभग 8 प्रतिशत तक बढ़ाने वाली हैं। इससे बिजली के दाम बढ़ जाएंगे। बढ़ा हुआ दाम 1 मई से जुड़ेगा तो जुलाई में आने वाले बिल में पीपीएसी बढ़कर लगा आएगा।

ये बढ़ोत्तरी 3 महीने तक रहेगी। अब इस पर सियासत गर्म हो गई है। बीजेपी का उनका आरोप है कि बिजली कंपनियों ने डीईआरसी के मंजूरी के बिना ही पीपीएसी में बढ़ोतरी कर दी है और सरकार पीपीएसी के जरिए बिजली बिल में लूट कर रही है। विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस वीरेंद्र सचदेवा समेत कई बीजेपी नेताओं को हिरासत में ले लिया है।

विपक्ष के विरोध प्रदर्शन के बीच दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कहा कि बीजेपी भ्रम फैला रही है। उन्होंने दावा किया कि DERC के क्लीयर ऑर्डर हैं कि PPAC चार्ज को नहीं बढ़ाया जा सकता है, लेकिन डिस्कॉम के पास यह प्रावधान है कि गर्मियों में खास तौर पर जब पीक पावर डिमांड होता है और जब उन्हें महंगे दाम पर बिजली खरीदनी पड़ती है। उस दौरान शॉर्ट टाइम के लिए वे 7% तक PPAC बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- सीएम केजरीवाल को SC से मिली अंतरिम जमानत, AAP बोली- सत्यमेव जयते

उन्होंने कहा कि यह सिर्फ उस दौरान तक के लिए लागू रहता है, जब उन्होंने महंगी बिजली खरीदी हो। यह प्रावधान पिछले दस साल से लागू होता रहा है। आतिशी ने आगे कहा कि अक्सर गर्मियों में जब पीक पावर डिमांड होता है, डिस्कॉम कंपनियां 7 फीसदी तक PPAC बढ़ाती रही हैं। दिल्ली सरकार या DERC द्वारा बिजली के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं, मैं भाजपा से अपील करूंगी कि भ्रम ना फैलाएं।  

5379487