Delhi Traffic Rule: दिल्ली में रहने वाले लोग सावधान हो जाइए। अगर आपके पास भी कार या बाइक या फिर कोई भी वाहन है, तो आपके लिए टेंशन वाली खबर है। एआई तकनीक के आने से चीजें काफी आसान होने लगी है। जो काम इंसान को करना होता था, वह काम अब खुद एआई करने लगा है। दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस से बचकर भागने वाले अब एआई की नजर से नहीं बच पाएंगे। दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने दिल्ली में ऐसे कैमरे लगाने के आदेश दिए हैं, जो एआई आधारित कैमरे होंगे।

कैमरे में लगे होंगे नंबर प्लेट डिटेक्शन सिस्टम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कैमरे की खास बात है कि इसमें नंबर डिटेक्शन सिस्टम लगा होगा, जो आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट को खुद से डिटेक्ट कर लेगा और चालान काट देगा। आप सिग्नल तोड़ेंगे या फिर बिना हेलमेट बाइक चलाएंगे, एआई आधारित कैमरा से खुद आपकी गाड़ी का चालान कट जाएगा और आपके व्हाट्सएप पर इस चालान का मैसेज आ जाएगा। एलजी ने इस काम में तेजी लाने के लिए कहा है, ताकि इस तकनीक को जल्द से जल्द दिल्ली में लागू किया जा सके।

ओवरलोडिंग और भीड़भाड़ रोकने के आदेश

एलजी वीके सक्सेना ने आज यानी 8 अगस्त को एक बैठक की है, जिसमें चालान और तकनीक बढ़ाने के अलावा सड़क के किनारे बसों के अवैध पार्किंग को लेकर चिंता जताई है। एलजी ने कहा है कि इससे यात्रियों को काफी परेशानी होती है और पॉल्यूशन भी बढ़ता है। इस बैठक में दिल्ली ट्रैफिक कमिश्नर और ट्रांसपोर्ट कमिश्नर भी उपस्थित थे। एलजी ने कमर्शियल गाड़ियों में ओवरलोडिंग और यात्री बसों में भीड़ भाड़ को रोकने का भी आदेश दिया है। इसे रोकने के लिए परिवहन विभाग के साथ एक संयुक्त टीम गठित की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- ED अधिकारी पर कसा CBI का शिकंजा: 20 लाख रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा, जानें क्या है पूरा मामला

ये भी पढ़ें:- पंजाब सरकार ने दिल्ली एयरपोर्ट पर खोला सुविधा केंद्र: सीएम भगवंत मान ने किया उद्घाटन, पंजाबियों को मिलेगी ये खास सेवाएं