Logo
Delhi Dariba Kala Market: दिल्ली के चांदनी चौक स्थित दरीबा कला बाजार 22 जनवरी रामलला प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों में जुटा है। यहां के दुकानदार अपने कुछ खास ग्राहकों को चांदी का सिक्का देंगे।

Delhi Dariba Kala Market: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी, 2024 को रामलला प्राण प्रतिष्ठा का समारोह होना है। इसके लिए पूरे देश में जश्न का माहौल है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली के बाजार, मंदिर और प्रत्येक राम भक्त इस दिन की तैयारी करने में जोरों-शोरों से लगे हुए हैं। दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध चांदनी चौक स्थित दरीबा कला बाजार के कुछ दुकानदारों ने 22 जनवरी को खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों को विशेष गिफ्ट, गोल्ड और सिल्वर की ज्वेलरी खरीदने पर छूट देने की योजना बनाई है। 

22 जनवरी को ज्वेलरी खरीदने पर मेकिंग चार्ज में छूट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में रामलला प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव को ध्यान में रखते हुए दरीबा बाजार को 16 जनवरी से ही सजा दिया जाएगा। वहीं, कुछ दुकानदार 22 जनवरी को गोल्ड और सिल्वर की ज्वेलरी खरीदने पर मेकिंग चार्ज में छूट देंगे। 

ये भी पढ़ें:- Delhi: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन राममय होगी राजधानी, रंग-बिरंगे फूलों से सजेंगे मंदिर

ग्राहकों को दिया जाएगा चांदी का सिक्का

इसके अलावा, इस दिन बाजार में खरीदारी करने आने वाले कुछ खास ग्राहकों को चांदी का सिक्का दिया जाएगा। ग्राहकों को उपहार के रूप में दिए जाने वाले इस सिक्के पर अयोध्या में निर्मित भव्य श्री राम मंदिर का प्रतीक बना होगा। जानकारी के मुताबिक, 22 जनवरी को उपहार के स्वरूप में दिए जाने वाले सिक्कों का वजन 10 ग्राम, 20 ग्राम और 50 ग्राम होगा। 

मंदिर और बाजारों के बाहर लगेगी एलईडी स्क्रीन

दिल्ली की रामलीला समिति ने फैसला लिया कि 22 जनवरी रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन सभी छोटे और बड़े मंदिर और बाजार में एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। जिस पर अयोध्या में चल रहे प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण होगा। इसके साथ ही कई जगह पर भंडारे और राम दरबार को सजाया जाएगा। मंदिर में 501 देसी घी के दीपक जलाए जाएंगे। समितियां अपने-अपने क्षेत्रों में शोभा यात्रा निकालेंगी। वहीं इलाकों में जगह-जगह पर स्वागत द्वार बनाए जाएंगे। दिवाली की तरह एक-दूसरे को गिफ्ट भी दिए जाएंगे।

5379487