Delhi News: दिल्ली महिला आयोग (DWC) ने दिल्ली के सुल्तानपुरी इलाके में एक बाल विवाह को रुकवाया। डीसीडब्ल्यू को 6 मार्च को दिल्ली के सुल्तानपुरी क्षेत्र से एक शिकायत मिली कि एक 15 वर्षीय पीड़िता को उसकी मां द्वारा कुछ दिनों पहले सगाई के बाद विवाह के लिए तैयार किया जा रहा है।

मामा ने डीसीडब्ल्यू को दी शिकायत

बालिका के मामा ने डीसीडब्ल्यू को सूचित किया और युवा लड़की के बाल विवाह को लेकर चिंता व्यक्त की और कहा कि उसे अपने जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का समय दिया जाना चाहिए, जिसमें उसकी शिक्षा भी शामिल है, इससे पहले कि वो शादी करे।  शिकायत पर डीसीडब्ल्यू टीम ने तत्परता से कार्यवाही की, पुलिस के साथ काम किया और तुरंत मौके पर पहुंची।

काउंसलिंग के बाद विवाह को निरस्त करवाया

पीड़िता की मां ने विवाह की योजना बनाने की बात स्वीकारी तो डीसीडब्ल्यू टीम ने मामले को आगे बढ़ाया। बालिका और उसके परिवार को पुलिस स्टेशन ले जाया गया और उन्हें काउंसलिंग दी गई। काउंसलिंग के दौरान, लड़की की मां ने विवाह को निरस्त करने पर सहमति व्यक्त की।

लड़की की मां जताई सहमति

मां ने कहा कि विवाह तभी किया जाएगा जब वो लीगल उम्र की हो जाएगी। लड़की को सीडब्ल्यूसी में पेश किया गया, जहां ये तय हुआ कि एसडीएम ऑफिस मामले पर कड़ी नजर रखेगा। इस बाल विवाह को रोकने में और काउंसलिंग कर लड़की की मां को बाल विवाह के खिलाफ मनाने में सीडब्ल्यूसी ने दिल्ली महिला आयोग के प्रयासों की प्रशंसा की।