Logo
यह पौधा फेंग शुई में इजाफा करने वाला माना जाता है। फेंग शुई एक प्राचीन चीनी कला है, जो कि सकारात्मक चीजों का संतुलन बनाए रखती है।

Chinese doll plant : हम चाहे अपने घर को कितना भी सजा लें, लेकिन कोई न कोई ऐसा हिस्सा रह जाता है, जहां से नेगेटिविटी की फिलिंग आती है। ज्योतिषों की मानें तो शाम ढलने के बाद घर का हर हिस्सा रोशनी से जगमगाना चाहिए ताकि नेगेटिविटी दूर रहे। लेकिन, एक पौधा भी ऐसा है, जो न केवल घर पर पड़ने वाली काली छाया को दूर रखता है बल्कि परिवार के सभी सदस्यों की भी सेहत बेहतर रहती है। इस पौधे का नाम चाइनीज डॉल प्लांट है।

बताया जाता है कि यह फेंग शुई में इजाफा करता है। फेंग शुई एक प्राचीन चीनी कला है, जो कि स्वास्थ्य और सद्भाव के साथ सभी प्रकार की सकारात्मक चीजों का संतुलन बनाए रखती है। घर की खुशहाली के लिए कई उपाय अपनाने पड़ते हैं। मसलन घर के अंदर और बाहर स्वच्छता, स्वच्छ पानी का प्रभाव, वास्तु के अनुसार घर का निर्माण और घर की सज्जा समेत कई उपाय अपनाने पड़ते हैं। जिस तरह से आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए घर में कछुआ, सेवन होर्स या मनी प्लांट के पौधे लगाते हैं, उसी तरह चाइनीज डॉल प्लांट को भी सौभाग्य का प्रतीक माना गया है।

Benefits of Chinese Doll Plant
चाइनीज डॉल प्लांट के फायदे
चाइनीज डॉल प्लांट को किस मौसम में लगाएं

यह पौधा किसी भी मौसम या परिस्थिति में लगाया जा सकता है। लेकिन, सावधानी बरतनी होगी कि इसे 18 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रखना चाहिए। हालांकि इसे तेज धूप से परहेज नहीं है, लेकिन शर्त यह है कि पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए। कम रोशनी इसके लिए नुकसानदायक माना जाता है। इसकी कोमल पत्तियां को घर में सौभाग्य लाने का प्रतीक माना जाता है। साथ ही, यह वायु को शुद्ध करने के साथ ही कम रखरखाव मांगता है।

पानी देने में लापरवाही न बरतें

आवश्यक खास बात है कि यह चाइनीज डॉल प्लांट के लिए सबसे जरूरी चीज पानी है। नियमित रूप से इस प्लांट को पानी देते रहना चाहिए। हालांकि यह भी ध्यान रखना होगा कि जरूरत से ज्यादा पानी न दें क्योंकि इससे इसकी जड़ें गल सकती हैं। अगर चाइनीज डॉल प्लांट के पत्ते पीले पड़ने लगे या नोंक से पत्ते काले होने लगे तो समझे कि पानी देने में लापरवाही कर दी। आपको बस इन बातों का ध्यान रखना होगा, बाकी यह पौधा आपको घर की हर समस्या से निजात दिलाने में सक्षम है।

डिक्सलेमर: यह खबर मान्यता के आधार पर लिखी है। हरिभूमि डॉट कॉम इसकी पुष्टि नहीं करता है। इस खबर पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

CH Govt hbm ad
5379487