Logo
चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ ने कड़कड़डूमा इलाके में तीन नई कोर्ट बिल्डिंग के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इन तीन नई बिल्डिंग के निर्माण से कड़कड़डूमा कोर्ट और रोहिणी कोर्ट पर दबाव कम होगा।

New Court Building: चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ ने आज मंगलवार को कड़कड़डूमा इलाके में तीन नई कोर्ट बिल्डिंग के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इस मौके पर उपराज्यपाल वीके सक्सेना और दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी भी मौजूद रहीं। ये भवन कड़कड़डूमा कोर्ट कांप्लेक्स के सामने स्थित जमीन पर, दूसरी उत्तर पूर्वी जिले के शास्त्री पार्क में और तीसरी रोहिणी सेक्टर-26 स्थित जमीन पर बनेगी। इन कोर्ट भवन का निर्माण पीडब्ल्यूडी करेगा।

समानता और न्याय की बुनियाद पर बनती है कोर्ट- डीवाई चंद्रचूड़

इस मौके पर उन्होंने कहा कि घर की नींव को ईंट की आवश्यकता होती है, लेकिन कोर्ट की नींव समानता और न्याय की बुनियाद पर खड़ी होती है। लोगों को कानून व शासन का एहसास करवाने के लिए कोर्ट बनाई जाती है। उन्होंने कहा कि समय के साथ कोर्ट में अधिक भीड़ बढ़ गई है। इन तीन कोर्ट भवन के निर्माण के बाद भीड़ कम होगी और तेजी से मामले का निपटारा होगा।

तीनों बिल्डिंगों में बनेंगे 200 कोर्ट रूम

इन तीनों बिल्डिंगों में करीब 200 कोर्ट रूम बनाए जाएंगे, जिसमें कड़कड़डूमा में 50 कोर्ट रूम बनेंगे और वकीलों के काम करने के लिए यहां पर कॉमन डेस्क होगी। इसके अलावा जजों के पांच चैंबर भी बनाए जाएंगे। रोहिणी में 102 कोर्ट रूम, 102 जज चैंबर और 362 लॉयर्स चैंबर बनाए जाएंगे। वहीं, शास्त्री पार्क में 47 कोर्ट रूम, 250 लायर्स डेस्क है, जज का लॉज, 5 लॉकअप, एक मुलाकात रूम और एक एसीपी रूम भी बनेगा। इन तीनों भवनों को बनाने में 1100 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली के तीन जिला अदालतों के भवन का सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने शिलान्यास किया है। इसमें दिल्ली सरकार 1100 करोड़ का बजट लगाएगी। उन्होंने कहा कि आप सरकार इस बात को लेकर प्रतिबद्ध है कि दिल्ली के लोगों को समय से न्याय मिलना चाहिए।

5379487