CJI DY Chandrachud Remarks: आपने कई हिंदी फिल्मों में देखा होगा कि वकील अपने केस की बहस के दौरान ऊंची आवाज में दलीलें पेश करने लगता है। ऐसे ज्यादातर दृश्यों में जज भी ऐसे वकीलों से प्रभावित नजर आते हैं, जो कि ऊंची आवाज में सही तथ्यों को पेश कर रहा होता है। हालांकि अगर तथ्य सत्य है और इसे साबित किया जा सकता है, तो चिल्लाने की जरूरत नहीं है बल्कि शांति से अपना पक्ष रखना चाहिए। लेकिन, देश की सर्वोच्च अदालत में एक वकील इस बात को समझ नहीं पाया और ऊंची आवाज में अपनी दलीलें पेश करने लगा। ऐसे में सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने इस वकील की बात करने के तरीके पर आपत्ति जताते हुए कड़ी फटकार लगा दी।

बार एंड बेंच की रिपोर्ट के अनुसार, सीजेआई चंद्रचूड़ ने एक वकील से बहस करते समय अपनी आवाज ऊंची न करने की चेतावनी दी। सीजेआई ने वकील से पूछा कि आप आमतौर पर कहां प्रैक्टिस करते हैं। इसके बाद उन्होंने वकील से कहा कि आप अपनी आवाज को ऊंचा करके हमें डरा नहीं सकते हो। उन्होंने कहा कि मैंने 23 साल के करियर में ऐसा नहीं देखा और मेरे आखिरी साल में भी ऐसा नहीं होगा।

उन्होंने वकील को सीधे चेतावनी देते हुए कहा कि आप अपनी आवाज की पिच कम करो। क्या आप देश की पहली अदालत से इसी तरह बहस करते हो, क्या इसी तरह जजों पर चिल्लाते हो। सीजेआई ने कहा कि बहस करनी है तो अपनी पिच को कम करना होगा। इसके बाद वकील ने माफी मांगी और कहा कि आगे से इसका ध्यान रखूंगा। इसके बाद केस पर बहस आगे बढ़ गई।