Solar Policy 2024: केजरीवाल सरकार ने नई सोलर पॉलिसी लेकर आई है। दिल्ली सरकार ने इसे सोलर पॉलिसी 2024 नाम दिया है। इस संबंध में आज सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। सीएम केजरीवाल ने बताया कि राजधानी दिल्ली में जिनके भी घरों में सोलर पैनल लगे हुए हैं, उनके बिजली के बिल जीरो आएंगे। ऐसे में चाहे वह कितनी भी बिजली खर्च करें। इसके साथ ही सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों को इससे पैसे कमाने का मौका भी मिलेगा।

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि 2015 में दिल्ली में हमारी सरकार बनने के अगले साल यानी 2016 में हमने एक सोलर पॉलिसी जारी की थी। जिसका नाम सोलर पॉलिसी 2016 रखा गया था। इसके बाद से अब तक यह पॉलिसी देश की सबसे प्रोग्रेसिव सोलर पॉलिसी मानी गई है। उन्होंने कहा कि एक तरह से दिल्ली में इसने सोलर पावर की बुनियाद रखी।

सोलर पैनल से एयर पॉल्यूशन होगा कम

सीएम ने कहा कि सोलर पॉलिसी 2016 के तहत जिन लोगों ने सोलर पैनल लगा रखे थे। उन्हें इसके तहत बहुत लाभ हो हुआ है। दिल्ली में आम लोगों ने 250 मेगावाट क्षमता के पैनल लगाए थे। इसके अलावा 1250 मेगावाट सोलर पावर डिस्कॉम ने बाहर से खरीदे। जिससे दिल्ली में कुल 1500 मेगावाट क्षमता के सोलर पैनल लगे थे। उन्होंने कहा कि सोलर पैनल से एयर पॉल्यूशन भी कम होता है।

सोलर पॉलिसी 2024 में क्या खास

सीएम केजरीवाल ने आज नई सोलर पॉलिसी 2024 की घोषणा करते हुए कहा कि हम 200 यूनिट बिजली फ्री देते हैं और 201 से 400 यूनिट तक बिजली खर्च होने पर बिल आधा आता है। इसके अलावा 400 से अधिक यूनिट बिजली खर्च होने पर पूरा बिल आता है। ऐसे में इस नई सोलर पॉलिसी के तहत जो भी अपने घर पर पैनल लगवाएंगे उनका बिल जीरो हो जाएगा। इसके अलावा पैनल लगवाने वाले को हर महीने 700 से 900 रुपये कमाने का भी मौका मिलेगा।