Logo
Delhi Government School: दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने द्वारका में एक नए सरकारी स्कूल का शिलान्यास किया। इस स्कूल में थिएटर की तरह दर्शकों के बैठने के लिए एम्फीथिएटर बनाई जा रही है।

Delhi Government School: दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने द्वारका में एक नए सरकारी स्कूल का शिलान्यास किया, जिसे दिल्ली की प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में एक विकास के पहल के तौर पर देखा जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह स्कूल क्षेत्र के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेगा और उन्हें एक उज्ज्वल भविष्य की दिशा में मार्गदर्शन करेगा।

स्कूल में बनाई जा रही एम्फीथिएटर

इस स्कूल में 104 कमरे की बिल्डिंग होगी, जिसमें 3 लैब, लाइब्रेरी, एक्टिविटी रूम और सबसे खास बात यह की इसमें 750 सीट वाली एक एम्फीथिएटर बनाई जा रही है। आपको बता दें कि एम्फीथिएटर एक ओपेन स्पेस होता है, जहां मनोरंजन, खेल, प्रदर्शन, और शिक्षण जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। थिएटर की तरह, इसमें दर्शकों के बैठने के लिए बनी ढलान वाली सीटों की पंक्तियां होती हैं। इस स्कूल में स्पोर्ट्स की फैसिलिटी पर भी विशेष ध्यान दिया गया है, इसमें प्लेग्राउंड, बास्केटबॉल कोट और बैडमिंटन कोट होगा।

इन इलाकों के बच्चों को मिलेगी पढ़ने की सुविधा

अंबरहई गांव, कुतुब विहार, समता विहार, पोचमपुर गांव के साथ सेक्टर 19 के आस पास के कई इलाकों के बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ने की सुविधा मिलेगी। इस स्कूल में 2000 सीट से लेकर 2500 तक की कैपेसिटी होगी। पिछले कुछ सालों में दर्ज किए गए आंकड़ों के मुताबिक बच्चों ने 4 लाख से ज्यादा प्राइवेट से सरकारी स्कूल में दाखिला लिया है।  

प्राइवेट स्कूल से भी ज्यादा मिलेगी फैसिलिटी

सीएम आतिशी ने शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए बताया कि सरकार का लक्ष्य हर बच्चे को उचित शिक्षा का अधिकार देना है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बच्चों की शिक्षा को प्राथमिकता देती है और इस नए स्कूल के माध्यम से हम शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। नए स्कूल में आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ शानदार शिक्षण संस्थान के निर्माण की योजना है, जिससे छात्रों को एक समग्र विकास का अवसर मिलेगा। इस शिलान्यास के साथ, द्वारका के निवासियों में शिक्षा के प्रति नई उम्मीदें बनी हैं।

5379487