Logo
Delhi Weather: राजधानी दिल्ली में शीतलहर ने सर्दी बढ़ा दी है। इसके चलते लोगों को ठिठुरन महसूस हो रही है।

Delhi Weather: राजधानी दिल्ली में कड़ाके की सर्दी ने दस्तक दे दी है। दिल्ली में आज बुधवार सुबह 6-9 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान दर्ज किया गया। हालांकि, विजिबिलिटी के मामले में कुछ सुधार देखने को मिला है, क्योंकि दिल्ली के कुछ इलाके में हल्के कोहरे की स्थिति दर्ज की गई। आईएमडी के मुताबिक आने वाले दिनों में नई दिल्ली में हल्के कोहरे का ही पूर्वानुमान है। बता दें कि पिछले दिन घने से मध्यम कोहरा देखने को मिला था और हवा की गुणवत्ता भी काफी खराब श्रेणी में दर्ज की गई थी। 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में स्कूल बंद

इस बीच दिल्ली एनसीआर के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भीषण सर्दी के चलते प्रशासन ने 6 जनवरी तक के 8वीं क्लास के स्कूल को बंद कर दिया है। हालांकि 7 जनवरी को रविवार होने के चलते अब बच्चों को 8 जनवरी से स्कूल जाना होगा। नोएडा जिले के बीएसए ने सभी स्कूलों के तत्काल अमल करने का फरमान जारी किया है। इससे पहले पहले 2 जनवरी को गाजियाबाद में भी 6 तारीख तक स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी हुआ था। नोएडा गाजियाबाद के साथ ही दिल्ली के सभी स्कूलों में 6 जनवरी तक वेकेशन चल रहा है। दिल्ली स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियों के दौरान किसी भी कक्षा की फिजिकल क्लासेस नहीं होंगी। हालांकि स्कूल चाहें तो कुछ कक्षाओं की ऑनलाइन क्लासेस ले सकते हैं।

दिल्ली में प्रदूषण से थोड़ा राहत

वहीं, दिल्ली के लोगों को वायु प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलती दिख रही है। तेज हवाओं के चलते आज 3 जनवरी को प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार देखने को मिला। नए साल की शुरुआत से ही दिल्ली की हवा में पहले से सुधार आया है। आज दिल्ली का ऑवराल AQI 330 है। हालांकि दिल्ली-एनसीआर  में नए साल जश्न में हुई आतिशबाजी के बाद माना जा रहा था कि दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। लेकिन हवा के चलते प्रदूषण में कमी देखने को मिल रही है। इससे पहले बीते दिन 2 जनवरी की सुबह कई इलाकों में वायु गुणवत्ता का स्तर 300 के आसपास दर्ज किया गया था। 

आईएमडी के मुताबिक विजिबिलिटी 0 से 50 मीटर के बीच होने पर 'बहुत घना' कोहरा घोषित किया जाता है, जबकि अगर विजीबिलिटी 51 और 200 मीटर के बीच है तो यह 'घना' कोहरे के श्रेणी में आता है। 201 से 500 मीटर के बीच विजिबिलिटी हो तो कोहरे को 'मध्यम' और 501 से 1,000 मीटर के बीच 'कम गहरा' माना जाता है। 

26 ट्रेनें हुई लेट

इस बीच भारतीय रेल प्रशासन की ओर से लेट ट्रेनों की एक सूची जारी की गई है। दिल्ली से चलने वाली  26 ट्रेनें लेट हो गई हैं। ट्रेन लेट होने के चलते यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

ये भी पढ़ें:- Delhi Weather: नए साल के बाद दिल्ली-एनसीआर में बढ़ी ठिठुरन, घने कोहरे की वजह से 26 ट्रेंने लेट

5379487