Logo
Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी के 12 कॉलेजों के लिए गुड न्यूज आई है। दिल्ली सरकार ने इस यूनिवर्सिटी के 12 कॉलेजों के लिए दूसरी तिमाही में भी लगभग 100 करोड़ रूपये जारी किए हैं।

Delhi University: दिल्ली सरकार ने दिल्ली विश्वविद्यालय के अपने वित्तपोषित कॉलेजों के लिए दूसरी तिमाही में भी लगभग 100 करोड़ रूपये जारी किए हैं। उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने इन 12 वित्तपोषित कॉलेजों की दूसरी तिमाही की किस्त जारी करने को मंजूरी दे दी है। दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने फंड रिलीज करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार के लिए शिक्षा हमेशा सबसे बड़ी प्राथमिकता रही है। जबसे दिल्ली में केजरीवाल जी के नेतृत्व की सरकार आई है, हर साल बजट में शिक्षा को सबसे बड़ा हिस्सा दिया जाता है

'फंड में पहले से 3 गुणा का इजाफा हुआ'

आतिशी ने कहा कि स्कूलों के साथ-साथ हमारी सरकार ने उच्च शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया और तीन नई यूनिवर्सिटी खोली। मौजूदा यूनिवर्सिटीज का विस्तार किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली की उच्च शिक्षा में दिल्ली सरकार द्वारा पूर्णतः वित्तपोषित 12 दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दिल्ली सरकार के आने के बाद से इन कॉलेजों को दिए जाने वाले फंड में 3 गुणा का इजाफा हुआ है। 2014-15 में इन कॉलेजों को 132 करोड़ रुपये आवंटित किये गए थे, जो इस वित्तवर्ष में 3 गुणा से ज्यादा बढ़कर लगभग 400 करोड़ हो गए हैं।

'शिक्षकों और विद्यार्थियों का नुकसान नहीं होना चाहिए '

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन कॉलेजों में पिछले कुछ सालों से वित्तीय कुप्रबंधन के कई मुद्दे सामने आए, लेकिन दिल्ली सरकार ने ये निर्णय लिया है कि मैनेजमेंट के कारण, एडमिनिस्ट्रेशन की गलतियों की वजह से उन कॉलेजों के शिक्षकों और विद्यार्थियों का नुकसान नहीं होना चाहिए। शिक्षकों की बेहतरी का ध्यान रखते हुए, उनके मेडिकल बेनिफिट, पेंशन बेनिफिट्स, जो वित्तीय कुप्रबंधन की वजह से रुके हुए थे, उसका भी ध्यान रखा गया है।

ये हैं डीयू के 12 वित्तपोषित कॉलेज

दिल्ली सरकार द्वारा पूर्णतः वित्त पोषित दिल्ली विश्वविद्यालय के जो 12 कॉलेज हैं, उनमें आचार्य नरेन्द्र देव कॉलेज, अदिति महाविद्यालय, भगिनी निवेदिता कॉलेज, भास्कराचार्य कॉलेज, दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज, डॉ.भीम राव अम्बेडकर कॉलेज, इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेज, केशव महाविद्यालय, महाराजा अग्रसेन कॉलेज, महर्षि वाल्मीकि कालेज, शहीद राजगुरु कॉलेज  और शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:- आम बजट पर फिर भड़की AAP: केंद्र के सामने रख दी बड़ी मांग, कहा- दिल्ली के साथ नाइंसाफी

ये भी पढ़ें:- Delhi Politics: सीएम केजरीवाल की खराब तबीयत को साजिश बताया, वीरेंद्र सचदेवा बोले- AAP नाटक क्यों कर रहे

5379487