Delhi AIIMS News: दिल्ली एम्स ने अपना स्मार्ट कार्ड जारी कर दिया है। अब एम्स में लोग मेट्रो की तरह कैशलेस पेमेंट कर पाएंगे। एसबीआई एम्स स्मार्ट कार्ड सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एम्स डायरेक्टर डॉ. एम श्रीनिवास और बैंक के अधिकारियों की मौजूदगी में कार्ड को जारी किया। एम्स के मदर एंड चाइल्ड ब्लॉक में इस कार्ड का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है। अब मरीज यहां पर स्मार्ट कार्ड के जरिए पेमेंट कर पाएंगे। 

एम्स अस्पताल में शुरू हुई स्मार्ट कार्ड की सुविधा

एम्स अस्पताल के मीडिया चेयरपर्सन डॉ. रीमा दादा ने बताया कि अलग-अलग फेज में स्मार्ट कार्ड की शुरुआत की जाएगी। इससे एम्स में डिजिटल पेमेंट पर बढ़ावा मिलेगा और भ्रष्टाचार पर विराम लगेगा। पहले फेज में 12 दिसंबर को एम्स के कैफेटेरिया में लागू कर दिया गया था। वहीं दूसरे फेज में मदर एंड चाइल्ड ब्लॉक में लागू किया गया। अस्पताल में एडमिट होने वाले सभी मरीजों को यह कार्ड फ्री में जारी किया जाएगा। एम्स के मदर एंड चाइल्ड ब्लॉक, स्टाफ कैफेटेरिया और बेसमेंट से ही कार्ड लिया जा सकता है। 

कार्ड यूएचआइडी और आयुष्मान भारत हेल्थ से कनेक्ट

एम्स की ओर से जारी किए गए कार्ड यूएचआईडी और आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट नंबर से कनेक्ट होगा। एम्स में इसके लिए काउंटर से यह कार्ड लेने के मरीज को अपना यूएचआइडी नंबर बताना होगा। इस कार्ड को एक्टिव करने के लिए यूएचआईडी से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। यह ओटीपी दर्ज करने पर कार्ड इस्तेमाल के लिए एक्टिव हो जाएगा। मरीज अपने इस कार्ड को टॉपअप कर सकते हैं और बाद में इलाज के दौरान कहीं पर देना है, तो इस कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। 

कार्ड को डेबिट, नकद या क्रेडिट कार्ड के जरिए टॉपअप कराया जा सकता है। एम्स अस्पताल में 1 अप्रैल तक इस कार्ड का इस्तेमाल कर कैशलेस करने की योजना बनाई गई है। मरीज छुट्टी के दौरान अगर कार्ड में पैसा जमा है, तो वह उन्हें कार्ड जमा करने के बाद रिफंड मिल जाएगा।