Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोगों को पिछले कई दिनों से जहरीली हवा के चलते दम घोंटू जीवन जीना पड़ रहा है। उम्मीद थी कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार के प्रयास रंग लाएंगे, लेकिन उलटा वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। दिल्ली के कई इलाकों में आज शनिवार को एक्यूआई (AQI) 400 के पार दर्ज किया गया है। ऐसे में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राष्ट्रीय राजधानी में GRAP III के तहत प्रतिबंध लागू करने की घोषणा की है।

मीडिया से बातचीत में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा काफी दिनों से दिल्ली में हवा की स्थिति और प्रदूषण का स्तर खराब और बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ था। दिल्ली में ठंड बढ़ने की वजह से AQI में बढ़ोतरी देखी जा रही है। पूरे दिल्ली NCR में इसी तरह की स्थिति बनी है। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए GRAP-III के नियमों को फिर से लागू करने का निर्णय लिया है।

इन चीजों पर प्रतिबंध रहेगा

पर्यावरण मंत्री ने आगे कहा कि GRAP-III के तहत निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। साथ ही, बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल वाहनों को चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने बताया कि कोहरे और धुंध सहित प्रतिकूल मौसम संबंधी स्थितियां, कम हवा की गति दिल्ली के एक्यूआई में अचानक वृद्धि के पीछे प्रमुख कारण हैं।

कई इलाकों में कितना AQI लेवल

सीपीसीबी के आंकड़ों पर नजर डालें तो आज शनिवार सुबह 10.30 बजे आनंद विहार में AQI 479, अशोक विहार में 454 और द्वारका-सेक्टर 8 में 452 एक्यूआई दर्ज किया गया। आईजीआई हवाई अड्डे जैसे अन्य क्षेत्रों में 412 एक्यूआई, आईटीओ दिल्ली में 476, जहांगीरपुरी में 475, नरेला में 460 दर्ज किया गया। आरके पुरम में 470 और रोहिणी में 475, शादीपुर जैसे अन्य क्षेत्रों में 481 AQI दर्ज किया गया।

बताते चलें कि 0 से 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब', 401 से 450 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) को 'गंभीर' और 450 से ऊपर के एक्यूआई को 'अति गंभीर' माना जाता है।

ये भी पढ़ें:- Delhi Weather: ठंड के मौसम में कोहरे से ढकी दिल्ली, IMD ने जारी किया ताजा अपडेट