Delhi Air Pollution: झमाझम बारिश के बाद जहां पारा बढ़ने लगा है, वहीं वायु प्रदूषण से दिल्ली की हवा भी जहरीली होने लगी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, आज सोमवार को दोपहर दो बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 165 रहा जो मध्यम श्रेणी में आता है। अनुमान है कि अभी दिल्ली की हवा और अधिक जहरीली होगी। यह बढ़कर 201 से 300 के बीच खराब श्रेणी में पहुंच सकती है।

दिल्ली की हवा हुई जहरीली

बता दें कि झमाझम बारिश के लंबे दौर की वजह से दिल्ली की हवा कई दिनों तक खुलकर सांस लेने लायक बनी हुई थी। एक्यूआई 100 से नीचे बना हुआ था। हालांकि, अभी मानसून की विदाई नहीं हुई है इसलिए कुछ बारिश और होने से पून हवा में प्रदूषण का स्तर कम हो सकता है।

पर्यावरण वैज्ञानिक एस के खोहाटी का कहना है कि अब मानसून लगभग अपना पूरा समय कर चुका है। मामूली देरी से विदा होने वाला है, इस दौरान दो तीन दौर बारिश के देखने को मिल सकते हैं। जिसकी वजह से वायु प्रदूषण में मामूली कमी दर्ज हो सकती है, लेकिन अगले 10-15 दिनों बाद राजधानी में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगेगा।

दिल्ली का एक्यूआई पहुंच सकता है 300 पार

अक्टूबर के पहले पखवाड़े तक राजधानी में जहरीली हवा का स्तर खराब श्रेणी में पहुंच सकता है, जबकि अक्टूबर के अंत आते आते वायु प्रदूषण का ग्राफ खराब श्रेणी को भी पार कर सकता है। यानी दिल्ली का एक्यूआई 300 पार पहुंचने से इनकार नहीं किया जा सकता। खोहाटी की मानें तो इस बार बारिश बहुत ज्यादा हुई है बावजूद इसके सर्दियों में वायु प्रदूषण का ग्राफ लोगों को सांस लेने में दिक्कत कर सकता है।

यह भी पढ़ें:- Air Pollution: दिल्ली एनसीआर के तीन शहर वायु प्रदूषण में टॉप पर पहुंचे, 10 प्रदूषित शहरों की लिस्ट में भिवानी भी शामिल