Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। कई इलाकों में AQI 300 के पार पहुंच गया है। दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने आज मंगलवार को हाई लेवल मीटिंग बुलाई, जिसमें सभी विभाग के अधिकारी और मंत्री भी शामिल हुए। इसके बैठक के बाद दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

नियमों को लागू करने के लिए 99 टीमें बनाई गईं- आतिशी

दिल्ली की सीएम आतिशी ने दिल्ली एनसीआर में GRAP के तहत प्रतिबंध लगाए जाने के बाद वायु प्रदूषण पर एक बैठक बुलाई। बैठक के बाद सीएम आतिशी ने कहा कि GRAP-1 के तहत प्रदूषण पर लगाम लगाने के उपायों की घोषणा की। निर्माण स्थलों पर धूल नियंत्रण उपायों को लागू करने के लिए 99 टीमें बनाई गईं। इसके अलावा एमसीडी दिन के समय निर्माण और मलवा हटाने के लिए 79 टीमें और रात के समय 75 टीमें बनाएगी।

300 से अधिक स्मॉग गन होंगी तैनात- आतिशी

धूल नियंत्रण के लिए प्रदूषण हॉटस्पॉट और प्रमुख सड़कों पर 300 से अधिक स्मॉग गन तैनात की जाएंगी। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस भीड़भाड़ वाले स्थानों की पहचान करेगी और जाम को हटाने के लिए अतिरिक्त कर्मियों को तैनात करेगी।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हम 7 अक्टूबर से एंटी डस्ट कार्यक्रम चला रहे हैं और इसका सख्ती से पालन किया जा रहा है। पुराने वाहनों पर नियंत्रण के लिए काम किया जा रहा है। इसके साथ ही कोयले की दुकानों पर भी रोक लगाई जाएगी। जनरेटर आदि के इस्तेमाल पर रोक रहेगी। अलग-अलग स्रोतों पर नियंत्रण के लिए आज से ही कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। हम इस पर बहुत सक्रियता से काम कर रहे हैं।

केंद्र ने प्रदूषण पर अभी तक नहीं की संयुक्त बैठक- गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा कि प्रदूषण के लिए केंद्र ने अभी तक संयुक्त बैठक नहीं की है। गोपाल राय ने कहा, "इससे पहले हर साल केंद्र सरकार प्रदूषण की समस्या को लेकर संयुक्त बैठक करती थी, लेकिन हाल ही में यह बैठक नहीं हुई।

यह भी पढ़ें:- Delhi Air Pollution: वायु प्रदूषण को लेकर 'सुप्रीम' सुनवाई, पहले CAQM को लगाई थी फटकार