Delhi Air Pollution: दिल्ली सरकार ने सर्दी के दौरान बढ़ने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए बनाए विंटर एक्शन प्लान को बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करने के लिए सोमवार को ग्रीन वार रूम की शुरुआत की है। इसका उद्घाटन सोमवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने किया।

प्रदूषण के खिलाफ युद्ध अभियान शुरू

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस अवसर पर कहा कि दिल्ली सरकार ने 25 सितंबर को विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की है। विंटर एक्शन प्लान के तहत विभागों ने अपना काम शुरू कर दिया है। दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए कदम के कारण प्रदूषण में भारी कमी दर्ज की गई है। हम आज से वार रूम से प्रदूषण के विरुद्ध इस अभियान की शुरुआत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जब से हमारी सरकार बनी और हमने प्रदूषण नियंत्रण के उपाय लागू करने शुरू किए। उसका परिणाम यह हुआ कि 2016 में प्रदूषित दिनों की संख्या जहां 243 थी, वह 2023 में घटकर 159 हो गई है और प्रदूषण में 34.6 प्रतिशत की कमी आई है। हमारी यह उपलब्धि दिल्लीवासियों के सहयोग के बिना संभव नहीं थी।

ग्रीन वार रूम का नेतृत्व करेंगी वैज्ञानिक डॉ. नंदिता मोइत्रा

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि ग्रीन वार रूम में 8 सदस्यीय टीम का नेतृत्व एनवायरमेंट  वैज्ञानिक डॉ. नंदिता मोइत्रा करेंगी। साथ ही साथ ग्रीन वार रूम में प्रदूषण से संबंधित कारकों को बेहतर रूप में विश्लेषण करने के लिए एनवायरमेंट इंजीनियर को लगाया गया है। यह टीम प्राथमिक प्रदूषकों के स्तर, प्रदूषण पर अंकुश लगाने के उपायों और ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों की स्थिति की निगरानी करेगी।

ग्रीन वार रूम से इन 7 सूत्रों पर मॉनिटरिंग की जाएगी

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि ग्रीन वार रूम से सात सूत्रों पर मॉनिटरिंग की जाएगी। इनमें ड्रोन की मॉनिटरिंग, रियल टाईम सोर्स एपसोर्समेंट स्टडी, पराली जलाने एवं खुले में कचरा जलाने से संबंधित नासा सैटेलाइट डेटा, ग्रीन एप पर आई शिकायतें, 13 हॉटस्पॉट स्टेशन का मॉनिटरिंग, 24 मॉनिटरिंग स्टेशन के डाटा का विश्लेषण और एक्यूआई का विश्लेषण शामिल हैं।

ग्रीन दिल्ली एप पर अभी तक आई 80,473 शिकायतें

गोपाल राय ने आगे बताया कि ग्रीन दिल्ली ऐप पर अभी तक 80,473 शिकायतें आई हैं, जिसमें से 88 फीसद शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है। दिल्ली के लोगों से अपील है कि ग्रीन दिल्ली ऐप को अपने मोबाईल फोन पर डाउनलोड कर लें। दिल्ली में कहीं भी निर्माण कार्य चल रहा है और नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है तो उसकी शिकायत ग्रीन दिल्ली ऐप पर करें। अगर आप आंख कान बनेंगे तो हम लोग आपस में मिलकर प्रदूषण को खत्म कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Sarita Vihar Flyover: सरिता विहार फ्लाईओवर का हाफ कैरिजवे 30 अक्टूबर तक बंद, जाम से बचने के लिए इन रास्तों का करें इस्तेमाल