Logo
Delhi Pollution: दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। आनंद विहार में इलाके में AQI 334 पर पहुंच गया, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है।

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने ग्रैप-1 की पाबंदियां भी लागू कर दी हैं, लेकिन दिल्ली में जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम करीब आ रहा है। वैसे-वैसे राजधानी का प्रदूषण बढ़ने लगा है। जिसके चलते एक्यूआई (AQI) खतरनाक श्रेणी में पहुंचने लगा है।

दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण

दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर कई क्षेत्रों में गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सुबह सात बजे AIIMS एरिया में AQI 253 तो आनंद विहार में AQI 334 पर पहुंच गया। एम्स क्षेत्र के पास धुंध की पतली परत भी दिखाई दे रही है।

वहीं, अक्षरधाम और इसके आसपास के इलाकों में भी धुंध की एक परत दिखाई दे रही है, यहां AQI बढ़कर 334 हो गया, जो बहुत खराब श्रेणी में रखा माना जाता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, भीकाजी कामा प्लेस का AQI गिरकर 273 और आईटीओ में AQI 226 पर पहुंचा, जो 'खराब' श्रेणी में आता है।

वायु प्रदूषण की श्रेणी

  • स्टेज I - 'खराब' (AQI 201-300)
  • स्टेज II - 'बहुत खराब' (AQI 301-400)
  • स्टेज III - 'गंभीर' (AQI 401-450)
  • स्टेज IV - 'गंभीर प्लस' (AQI 450)

हालांकि, दिल्ली सरकार ने इस बढ़ते प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए दिल्ली में ग्रैप-1 की पाबंदियां लागू कर दी हैं। दरअसल, ग्रैप-1 तब लागू किया जाता है, जब शहर का एक्यूआई 200 के पार पहुंच जाता है। ग्रैप-1 लागू होने के बाद होटलों और रेस्तरां में कोयला और जलाऊ लकड़ी के प्रयोग पर पूरी तरह से बैन लगा दिया जाता है। वहीं, पुराने पेट्रोल और डीजल वाहनों (BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल) के संचालन पर सख्त निगरानी रखी जाती है, जो इसका पालन नहीं करते हैं, उन पर जुर्माना लगाया जाता है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने पटाखों पर भी पूरी तरह से बैन लगाया हुआ है।

यह भी पढ़ें:- Delhi Air Pollution: दिल्ली सरकार की प्रदूषण पर हाई लेवल मीटिंग, CM आतिशी बोलीं- नियमों के पालन के लिए 99 टीम बनाई

5379487