Delhi Airport Self Service Desk: दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को चेक इन प्रक्रिया में लगने वाले अधिक समय से निजात मिलेगी। इसको लेकर दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने आज मंगलवार को एक अत्याधुनिक सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप (SSBD) क्विक ड्रॉप सॉल्यूशन लॉन्च किया। इसके माध्यम से एयरपोर्ट पर अब यात्री अपने सामान को खुद ही टैग करने के साथ बोर्डिंग पास को भी प्रिंट कर सकेंगे।

एयरपोर्ट पर क्विक ड्रॉप सॉल्यूशन लॉन्च

इस संबंध में दिल्ली हवाई अड्डे का परिचालन करने वाली कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने आज मंगलवार एक बयान जारी किया है। डायल ने कहा कि इस नई व्यवस्था के तहत सामान 'ड्रॉप' सुविधा से चेक-इन प्रक्रिया में लगने वाला समय एक मिनट से घटकर सिर्फ 30 सेकंड हो गया है।

पहले लगता था एक मिनट

इससे पहले सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप युनिट ने यात्रियों को चेक-इन डेस्क को बायपास करने में सक्षम बनाया था, जिससे उन्हें कॉमन यूज सेल्फ सर्विस कियोस्क पर अपने बोर्डिंग पास और बैगेज टैग प्रिंट करने की अनुमति मिलती थी। बैग ड्रॉप यूनिट तक पहुंचने पर, यात्री अपने बोर्डिंग पास या चेहरे को बायोमेट्रिक कैमरों के माध्यम से स्कैन करते हैं और अपने बैग को कन्वेयर बेल्ट पर छोड़ने के लिए आगे बढ़ते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग एक मिनट का समय लगता है, जो क्विक ड्रॉप सॉल्यूशन से एक मिनट से घटकर सिर्फ 30 सेकंड हो गया है।

ऐसा करने वाला भारत बना दुनिया दूसरा देश

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के मुताबिक, दिल्ली एयरपोर्ट ऐसी सुविधा शुरू करने वाला देश का पहला हावई अड्डा है। वहीं, अगर इस सुविधा की दुनिया भर में बात करें तो यह अभी तक सिर्फ कनाडा के टोरंटो में उपलब्ध है। ऐसे भारत ये सुविधा शुरू करने वाला दुनिया में दूसरा स्थान पर है।

इन एयरलाइंस के लिए उपलब्ध

इस नई व्यवस्था का लाभ उठाने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट ने टर्मिनल 1 और टर्मिनल 3 पर करीब 50 सेल्फ-सर्विस बैग ड्रॉप (SSBD) इकाइयां लगाई हैं। हालांकि, यह सुविधा फिलहाल तीन एयरलाइंस एयर इंडिया, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास उपलब्ध हैं। वहीं, इस सुविधा को भविष्य में सभी एयरलाइंस और टर्मिनल पर शुरू किया जाएगा।