Chandni Chowk Fire: दिल्ली की सबसे मशहूर बाजारों में से एक चांदनी चौक इलाके में गुरुवार शाम को लगी भीषण आग पर 15 घंटे से अधिक समय बाद भी पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका है। शुक्रवार सुबह 8 बजे के बाद तक इमारतों से धुआं निकलता दिखाई दिया। ऐसे में दमकल कर्मियों की टीम अभी तक पानी की बौछार मारकर पूरे मलबे को ठंडा करने की कोशिश कर रही है। इस भीषण आग कांड में 50 से ज्यादा दुकानें जलकर राख हो गई। अधिकारियों के अनुसार करोड़ों का नुकसान हो गया है।

दमकल की 60 गाड़ियां मौके पर 

बता दें कि मारवाड़ी कटरा में गुरुवार शाम 5 बजे एक दुकान में आग लगी थी। देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया और आसपास की कई और दुकानों को चपेट में ले लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी भी मौके पर दमकल की 60 से ज्यादा गाड़ियां मौजूद हैं और आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं।

संकरी गलियों के चलते हो रही दिक्कत

जानकारी के मुताबिक आग की चपेट में आई सभी कपड़ों की दुकानें हैं। इस वजह से आग तेजी से एक के बाद एक कई दुकानों को चपेट में ले लिया। संकरी गलियां होने की वजह से मौके पर दमकल की गाड़ियां घटनास्थल तक पहुंच पाना संभव नहीं हैं। जिसके चलते एक के बाद एक कई पाइप को जोड़कर उस जगह तक पहुंचाया गया। दमकल कर्मी छतों पर चढ़कर आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। 15 घंटे बाद भी आग सुलग रही है। राहत की बात है कि इस हादसे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

गुरुवार शाम को लगी थी आग

डीएफएस प्रमुख अतुल गर्ग ने बताया गुरुवार शाम पांच बजे चांदनी चौक क्षेत्र से आग लगने की सूचना मिली। शुरुआत में दमकल की 14 गाड़ियां घटनास्थल पर भेजी गईं, लेकिन जब आग अन्य दुकानों तक फैल गई तो 26 और गाड़ियां भेजी गईं। उन्होंने कहा कि पूरे अभियान की निगरानी के लिए उन्होंने खुद घटनास्थल का दौरा किया। जिस मुख्य इमारत में आग लगी थी वह ढह गई है। इलाके की संकरी गलियां अग्निशमन कर्मियों के लिए अतिरिक्त चुनौती बन गई, क्योंकि उन्हें मुख्य स्थल से 200 से 300 मीटर दूर अपनी गाड़ियां खड़ी करनी पड़ी। आग पर काबू पाने के लिए हाइड्रोलिक मशीनों का भी इस्तेमाल किया गया।

अधिकारियों के संपर्क में आतिशी

वहीं, दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कहा कि चांदनी चौक इलाके में लगी आग की इस घटना पर मैं लगातार जिला प्रशासन के सम्पर्क में हूं। ईश्वर की कृपा है कि इस घटना में किसी जान का नुकसान नहीं हुआ है। दमकल विभाग जल्द ही आग पर पूरी तरह से काबू पा लेगा। भीषण गर्मी के इस मौसम में मेरी आप सभी से विनती है कि अपने आस-पास किसी भी तरह की शॉर्ट-सर्किट की संभावना को ना बनने दें, एहतियात बरतें और सुरक्षित रहें।