Delhi Coaching Centre Incident: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में राउस आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भरने से सिविल सेवा की तैयारी करने वाले तीन अभ्यर्थियों की मौत के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। कोचिंग सेंटर हादसे की मजिस्ट्रेट रिपोर्ट आ गई है। मजिस्ट्रेट जांच रिपोर्ट में दिल्ली नगर निगम और फायर डिपार्टमेंट को ही जिम्मेदार बताया गया है।

कोचिंग सेंटर हादसे की मजिस्ट्रेट जांच रिपोर्ट आई

राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर हादसे की मजिस्ट्रेट जांच में एमसीडी और कार्य विभाग के साथ फायर डिपार्टमेंट को जिम्मेदार ठहराया गया है। मजिस्ट्रेट जांच के दौरान एमसीडी, जल बोर्ड, अग्निशमन विभाग के अधिकारियों एवं छात्रों समेत कुल 15 लोगों से पूछताछ की गई।

MCD और फायर डिपार्टमेंट ही जिम्मेदार

जांच रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों विभाग MCD और फायर डिपार्टमेंट के अधिकारियों को बेसमेंट में लाइब्रेरी के संचालन और नाले पर अतिक्रमण की जानकारी थी, इसके बाद भी उन्होंने कोचिंग सेंटर पर कोई कार्रवाई नहीं की।

सीबीआई भी कर रही मामले की जांच

दिल्ली हाईकोर्ट ने इस हादसे की जांच सीबीआई को सौंपने का फैसला किया था। कोर्ट ने फैसले के बाद सीबीआई ने बुधवार यानी 7 अगस्त को मामले को दिल्ली पुलिस से अपने हाथ में ले लिया था। वहीं, अदालत ने एमसीडी और दिल्ली पुलिस पर सख्त टिप्पणी करते हुए कहा था कि निर्दोष व्यक्ति को गिरफ्तार करने की बजाए अपराधी को पकड़ना चाहिए और निर्दोष पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं होनी चाहिए।

राजेंद्र नगर हादसे पर SC ने की थी सख्त टिप्पणी

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राउज आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भर जाने से यूपीएससी की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया। सुप्रीम कोर्ट ने राजेंद्र नगर हादसे पर सख्त टिप्पणी करते हुए भारत सरकार और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया।