Logo
Delhi Coaching Hadsa Report: दिल्ली में हुए कोचिंग हादसे को लेकर मजिस्ट्रेट जांच पूरी हो चुकी है। मुख्य सचिव ने जांच की रिपोर्ट आतिशी को सौंपी है। चलिए बताते हैं रिपोर्ट में क्या कहा गया है। 

Delhi Coaching Hadsa Report: दिल्ली के राजेंद्र नगर में हुए कोचिंग हादसे में मजिस्ट्रेट जांच पूरी हो चुकी है। शनिवार रात को हुए इस हादसे में 3 लोगों की जान चली गई, इसके बाद से ही कोचिंग संचालकों पर छात्रों का गुस्सा फूट चुका है और मामले में जांच की मांग कर रहे थे। दिल्ली सरकार ने मामले में जांच के लिए तत्काल एक कमेटी का गठन किया, जिसने जांच रिपोर्ट सौंप दी है। यह रिपोर्ट दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी को सौंपी गई है। चलिए बताते हैं रिपोर्ट में किसे जिम्मेदार बताया गया है।

मजिस्ट्रेट जांच रिपोर्ट में क्या कहा 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मजिस्ट्रेट जांच में दिल्ली पुलिस प्रशासन से लेकर कोचिंग संचालकों तक को जिम्मेदार ठहराया गया है। दिल्ली के मुख्य सचिव ने ओल्ड राजिंदर नगर हादसे में मंत्री आतिशी को मजिस्ट्रेट जांच रिपोर्ट सौंपी, जिसमें कहा गया है कि कोचिंग संस्थान ने ड्रेनेज सिस्टम को पूरी तरह से बंद कर दिया है और इस तरह की घटनाओं से निपटने के लिए जरूरी सुरक्षा उपाय भी नहीं किए थे, जिसके कारण यह हादसा हुआ है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि संस्थान की पार्किंग का रास्ता सीधे सड़क के सामने है, इसके कारण जब भी तेज बारिश होती है पानी स्टॉर्मवॉटर ड्रेन में जाने के बजाय सीधे इस पार्किंग क्षेत्र में चला जाता है। 

अधिकारी को तत्काल प्रभाव से किया निलंबित

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि मामले में सुरक्षा कर्मचारियों की ओर से कोई सतर्कता नहीं बरती गई। इसके परिणामस्वरूप पानी बिना रुके पार्किंग क्षेत्र को पार कर बेसमेंट में घुस गया और तीन छात्रों की जान चली गई। रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि इस क्षेत्र की ड्रेनेज प्रणाली के रखरखाव के लिए जिम्मेदार सहायक अभियंता केबीजेड को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया, इसके साथ ही जूनियर इंजीनियर केबीजेड की सेवाएं भी तत्काल समाप्त कर दी गई हैं। कार्यकारी अभियंता को घटना पर स्पष्टीकरण मांगने के लिए कारण बताओ नोटिस भेजा गया है।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे पर MCD का एक्शन: प्रीत विहार में अवैध रूप से चल रही थी बेसमेंट, मेयर शैली ओबेरॉय ने करवाया सील

ये भी पढ़ें:- दिल्ली कोचिंग हादसा: हाईकोर्ट ने स्वीकार की जनहित याचिका, कल होगी मामले में सुनवाई

5379487