Delhi Dengue-Malaria Case: राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद मच्छरों का आतंक बढ़ गया है। दिल्ली में बारिश की वजह से वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। दिल्ली के प्रमुख अस्पतालों के चिकित्सकों ने इसको लेकर चिंता जाहिर की है। हालांकि, इस संबंध में दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

दिल्ली में बारिश के बाद मच्छरों का आतंक बढ़ा

दिल्ली में बारिश की वजह से डेंगू, कोविड-19, टाइफाइड, लेप्टोस्पिरोसिस, मलेरिया, खांसी, जुकाम, बुखार, इन्फ्लूएंजा, वायरल हेपेटाइटिस और चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियां अधिक देखने को मिल रही है। दिल्ली से सरकार से लेकर निजी अस्पतालों में इन बीमारियों के मरीजों में इजाफा हुआ है। खबरों की मानें तो दिल्ली में डेंगू और मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों से 30 से 45 प्रतिशत मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।

दिल्ली डेंगू-मलेरिया के मामले बढ़े

हेल्थ विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल्ली में मानसून की शुरुआत में हुई बारिश के बाद उत्पन्न मच्छर जनित बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। अगस्त में लगातार हुई बारिश से नमी के स्तर से बहुत अधिक बढ़ा और इन बीमारियों को आसानी से फैलने में मदद हुई।

डॉक्टर्स के अनुसार, बुखार के साथ आने वाले लगभग 70 प्रतिशत मरीजों में डेंगू या फ्लू की पाया जा रहा है। ऐसे में मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इसके अलावा दिल्ली के पड़ोसी राज्यों से COVID-19 के मामले भी आ रहे हैं।

ऐसे करें बचाव

डॉक्टर्स के मुताबिक, मौसमी ​बीमारियों से बचने के लिए सावधानी बरतनी आवश्यक होती है। इसके लिए पानी या साबुन से हाथ ठीक से साफ करें। वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन लक्षण वाले लोगों से दूरी बनाकर रखें। किसी भी तरह सांस लेने में दिक्कत आए तो मास्क पहनें। घर के दरवाजे बंद करके रखें। बाथरूम, कूलर, घर व आसपास के क्षेत्रों को साफ रखें। घर और आसपास पानी जमा नहीं होने दें।